Top
लाइफ स्टाइल

शहद और दूध को एक साथ उपयोग करने से होंगे हैरान कर देने वाले फायदे

Subhi
11 Jun 2021 5:36 AM GMT
शहद और दूध को एक साथ उपयोग करने से होंगे हैरान कर देने वाले फायदे
x
शहद और दूध दोनों ही आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. ये स्वास्थ्य लाभों के लिए जाने जाते हैं.

शहद और दूध दोनों ही आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. ये स्वास्थ्य लाभों के लिए जाने जाते हैं. शहद अपने एंटीऑक्सीडेंट और रोगाणुरोधी गुणों के लिए जाना जाता है. जबकि दूध प्रोटीन, कैल्शियम और लैक्टिक एसिड का एक अच्छा स्रोत है. शहद और दूध का सेवन करना सेहत के लिए कितना फायदेमंद है आइए जानें.

स्वास्थ्य लाभ
शहद और दूध एक क्लासिक कॉम्बिनेशन है. इससे न केवल आपको शांत रहने में मदद मिलती है बल्कि औषधीय गुणों के कारण दवा बनाने के लिए भी इनका इस्तेमाल किया जाता है. दूध में चीनी की बजाए एक चम्मच शहद मिला कर पीने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं आइए जानें.

हड्डियों को मजबूत बनाता है
दूध, कैल्शियम के सबसे बड़े स्रोतों में से एक है. ये आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. ये पोटैशियम में भी समृद्ध है, जो एक आवश्यक पोषक तत्व है ये ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है.
फेफड़ों के लिए फायदेमंद
शहद के साथ दूध पीने से सांस संबंधी समस्याओं से बचाव होता है. गर्म दूध पीने से सांस की नली के संक्रमण को कम करने में मदद मिलती है. गले में खराश को कम करने में भी ये एक कारगर उपाय है.
पेट के संक्रमण से लड़ता है
दूध और शहद के जीवाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पेट में संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करते हैं. ये अच्छे आंत बैक्टीरिया को बढ़ाने में मदद करता है और पेट की किसी भी बीमारी से जल्दी ठीक होने में मदद करता है.
नींद में सुधार करता है
शहद और दूध मस्तिष्क को शांत और आराम देते हैं. सोने से ठीक पहले इस मिश्रण को पीने से आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है. रात को सोने से लगभग एक घंटे पहले दूध के साथ शहद का सेवन कर सकते हैं. इससे नींद अच्छी आती है.
पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है
दूध और शहद का सेवन करने से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है. ये कब्ज को समस्या को दूर करने का काम करता है.
दूध और शहद के मिथक
ऐसा माना जाता है कि गर्म पेय में शहद मिलाकर पीने से वह विषैला हो जाता है. इसलिए बेहतर है कि शहद को गर्म न करें. दूध को उबाल लें और उसमें शहद मिलाने से पहले 10 मिनट के लिए ठंडा होने दें. इसके बाद आप इसका सेवन कर सकते हैं.



Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it