Top
लाइफ स्टाइल

गन्ने का रस,लिवर के लिए वरदान है जानिए इसके 7 बड़े फायदे

Nidhi Singh
23 Jun 2021 6:07 AM GMT
गन्ने का रस,लिवर के लिए वरदान है जानिए इसके 7 बड़े फायदे
x
गर्मियों में गन्ने का रस पीने से शरीर को ठंडक मिलती है. ये शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है और ​गर्मी के असर से बचाता है. इसके अलावा भी गन्ने के रस के तमाम फायदे हैं,

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। गन्ने का रस न सिर्फ मीठा और स्वादिष्ट होता है, बल्कि सेहत के लिहाज से भी ये काफी गुणकारी भी होता है. गर्मियों में जगह जगह गन्ने के रस को बर्फ के साथ ठंडा करके पुदीना, काला नमक और नींबू का रस डालकर दिया जाता है. इसे पीते ही शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है. यदि गर्मियों में गन्ने के रस का रोजाना सेवन किया जाए शरीर में पानी की कमी पूरी होती है और हीट स्ट्रोक से बचाव होता है. इसे पीने से आपका शरीर दिन भर ऊर्जावान रहता है और आपको सुस्ती और कमजोरी का अहसास नहीं होता. इसके अलावा भी गन्ने में कई तरह के गुण पाए जाते हैं. य​हां जानिए इसके फायदों के बारे में.

1. लिवर के लिए वरदान : गन्ने के रस को लिवर के लिए वरदान माना जाता है. ये लिवर को डिटॉक्सीफाई करने के साथ मजबूत बनाता है. गन्ने के रस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लिवर को कई तरह के इंफेक्शन से बचाते हैं और बिलीरुबिन के स्तर को कंट्रोल रखते हैं. पीलिया रोग में गन्ने का जूस काफी फायदेमंद माना जाता है.
2. हार्ट की सेहत के लिए अच्छा : गन्ने के जूस में पोटैशियम होता है. पोटैशियम को हार्ट की सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. लेकिन हार्ट के मरीजों को इसका सेवन बगैर नमक के करना चाहिए.
3. पाचन तंत्र करता दुरुस्त : गन्ने के रस को पाचन तंत्र के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. ये पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है और कब्ज, गैस, एसिडिटी जैसी समस्याओं में राहत देता है.
4. स्किन प्रॉब्लम्स में देता राहत : गन्ने में मौजूद ग्लाइकोलिक एसिड को स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इसका नियमित सेवन करने से स्किन पर चमक आती है, एजिंग साइन कम होते हैं और मुंहासों में राहत मिलती है.
5. हड्डियों की मजबूती के लिए :
गन्ने के रस में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, आयरन और पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं. ये हड्डियों की मजबूत में अहम भूमिका निभाते हैं. तमाम जानकारों का मानना है कि रोजाना एक गिलास गन्ने का रस पीने से ऑस्टियोपोरोसिस का रिस्क कम होता है.
6. यूरिन इंफेक्शन रोके : तमाम लोगों को यूरिन इंफेक्शन जल्दी जल्दी हो जाता है, या फिर यूरिन के दौरान जलन या इरिटेशन महसूस होती है. गन्ने का रस ऐसी परेशानियों से बचाव करने में मददगार है. इसे पीने से यूटीआई इंफेक्शन का रिस्क घटता है.
7. डायबिटीज और कैंसर का रिस्क घटाए : गन्ने के रस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स को संतुलित करने का काम करते हैं, इससे कैंसर और डायबिटीज का रिस्क घटता है. गन्ने के रस में पाए जाने वाले फ्लेवोनॉइड और फेनॉलिक एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर के लिए काफी लाभकारी माने जाते हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it