लाइफ स्टाइल

इंसुलिन की कमी से बढ़ जाता है शुगर लेवल, इंसुलिन पौधे की पत्तियों को दिन में 4-5 बार चबाएं

Tulsi Rao
21 Aug 2022 4:57 AM GMT
इंसुलिन की कमी से बढ़ जाता है शुगर लेवल, इंसुलिन पौधे की पत्तियों को दिन में 4-5 बार चबाएं
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। Insulin Plant: आजकल खराब लाइफस्टाइल की वजह से डायबिटीज (Diabetes) लोगों के बीच एक बड़ी बीमारी बनती जा रही है. अगर एक बार यह बीमारी हो जाए तो इसे कंट्रोल तो किया जा सकता है लेकिन पूरी तरह खत्म नहीं किया जा सकता है. यह बीमारी धीरे धीरे शरीर को अंदर से खत्म करने का काम करती है. इसलिए काफी लोग इसे साइलेंट किलर भी कहते हैं.


इंसुलिन की कमी से बढ़ जाता है शुगर लेवल

डॉक्टरों के मुताबिक दिक्कत तब ज्यादा बढ़ जाती है, जब इंसुलिन (Insulin) की कमी होने की वजह से शरीर में शुगर (Sugar) का लेवल बढ़ जाता है. ऐसे में अगर आपको अपने शरीर में इंसुलिन मेनटेन रखना है तो आप इसके पौधे की पत्तियों से जुड़े कई अचूक उपाय कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि इंसुलिन प्लांट की पत्तियों के क्या-क्या फायदे हैं और इसके इस्तेमाल से आप डायबिटीज (Diabetes) को कैसे दूर रख सकते हैं.

इंसुलिन पौधे की पत्तियों को दिन में 4-5 बार चबाएं

मेडिकल एक्सपर्टों के मुताबिक डायबिटीज के मरीजों को दिन में थोड़ी-थोड़ी देर रुककर 6 से 7 बार हल्का भोजन करना चाहिए. उनके बार-बार भोजन करने से शरीर में इंसुलिन बनता है, जिससे शुगर का लेवल शरीर में कंट्रोल रहता है. आप इंसुलिन के पौधे की पत्तियों को भी दिन में 4-5 बार चबा सकते हैं. इन पत्तियों में कोर्सोलिक एसिड पाया जाता है, जिसके सेवन से सर्दी, खांसी, इंफेक्शन, अस्थमा और फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों में काफी लाभ होता है.

पत्तियों का बना सकते हैं चूरण

विशेषज्ञों का कहना है कि इंसुलिन के पौधे की पत्तियों को आप चाहें तो कच्चा चबाकर भी कर सकते हैं या फिर इन्हें सुखाकर और चूरण बनाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. अगर आप पत्तियों को चबाकर खा रहे हैं तो उन्हें पहले साफ पानी से जरूर धो लें. इन पत्तियों के सेवन से शरीर में शुगर लेवल काबू में रहता है.

पौधे में पाए जाते हैं कई पोषक तत्व

इंसुलिन प्लांट में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो डायबिटीज से लड़ने में मदद करते हैं. इनमें एस्कॉर्बिक एसिड, आयरन, प्रोटीन, टेरपेनोइड्स, टीऑक्सीडेंट बी कैरोटीन, कोरोसॉलिक एसिड, फ्लेवोनोइड्स और एंसहित शामिल होते हैं. मधुमेह से लड़ने में ये पोषक बड़े काम के माने जाते हैं. इंसुलिन पौधे की पत्तियां आपको एलोपैथिक दवाओं के साइड इफेक्ट्स से भी बचाती हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta