लाइफ स्टाइल

स्टडी : खाने की तस्वीरें इंस्टाग्राम पर पोस्ट करने से बढ़ सकता है आपका वजन

Rani Sahu
18 Oct 2021 4:58 PM GMT
स्टडी : खाने की तस्वीरें इंस्टाग्राम पर पोस्ट करने से बढ़ सकता है आपका वजन
x
वजन कम करना आज हर कोई चाहता है और ये चाहता है कि हमेशा ही फिट रहें लेकिन गलत तरीके से खान-पान करने से ऐसा मुम्किन नहीं हो पाता

वजन कम करना आज हर कोई चाहता है और ये चाहता है कि हमेशा ही फिट रहें लेकिन गलत तरीके से खान-पान करने से ऐसा मुम्किन नहीं हो पाता. लेकिन अब जो चीज सामने आ रही है, उसके बारे में जानकर आप भी चौंक जाएंगे.

एक नई स्टडी के मुताबिक, जो लोग अपने भोजन की तस्वीरें इंस्टाग्राम पर साझा करते हैं, अपने अनुभव को दूसरों के साथ साझा करना चाहते हैं, उनकी कमर को प्रभावित करने और वजन बढ़ने की संभावना ज्यादा होती है. सर्वे से पता चलता है कि तकरीबन 70 फीसदी मिलेनियल्स नियमित रूप से खाने से पहले भोजन की तस्वीरें साझा करते हैं.
1. स्टडी
अमेरिका में जॉर्जिया साउदर्न यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स के जरिए किए गए एक स्टडी से पता चला है कि जिन लोगों ने अपने भोजन की तस्वीर क्लिक की और उसे सोशल मीडिया पर अपलोड किया, उन्हें पेट भरा हुआ महसूस होने में समय लगा. इसने उन्हें दूसरी सेवा देने की ज्यादा संभावना बना दी.
पुरानी स्टडीज से पता चलता है कि सोशल मीडिया पर भोजन की तस्वीरों को साझा करने से भोजन का स्वाद बेहतर हो जाता है क्योंकि तस्वीरें लेने से मस्तिष्क भोजन की गंध और स्वाद पर ज्यादा ध्यान केंद्रित करता है.
2. नई स्टडी
जर्नल एपेटाइट में पब्लिश नई स्टडी के मुताबिक, टीम ने 145 छात्रों की भर्ती की और उन्हें दो समूहों में विभाजित किया. दोनों समूहों को पनीर क्रैकर्स की एक प्लेट दी गई थी, लेकिन आधे को रुकने और पहले एक तस्वीर लेने के लिए कहा गया था. भोजन का सेवन करने के तुरंत बाद, वॉल्यूनटीअर्स को ये रेट करने के लिए कहा गया कि उन्हें भोजन कितना पसंद है और अगर वो ज्यादा चाहते हैं.
3. रिजल्ट्स
ये पाया गया कि स्नैप लेने वाले लोगों ने आनंद के मामले में हाई स्कोर किया और दूसरी सेवा चाहते थे. स्टडी के मुताबिक, तस्वीर लेने से मस्तिष्क के भोजन को देखने के तरीके और लालसा में बढ़ोत्तरी हुई.
रिसर्चर्स ने कहा, "भोजन की यादें और खपत को रिकॉर्ड करने का काम इफेक्ट कर सकता है कि हम कितना खाते हैं. हमारे नतीजे बताते हैं कि तस्वीर लेने से खपत के बाद भोजन की ज्यादा इच्छा होती है."
वॉल्यूनटीअर्स में 12 के बजाय छह क्रैकर्स, छोटे हिस्से दिए गए प्रभाव ज्यादा ध्यान देने योग्य थे.
4. फैसला
रिसर्चर्स का सुझाव है कि छोटे हिस्से खाने वाले लोग, खास तौर से स्वादिष्ट भोजन, क्योंकि वो अपनी कैलोरी में कटौती करना चाहते हैं, वो जो खा रहे हैं उसकी तस्वीरें लेने से बचना चाहिए.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it