लाइफ स्टाइल

स्टडी में दावा: जीवन में चाहिए खूब तरक्की तो, पत्नी के संग रोजाना करें ये काम! हो जायेंगे मालामाल

Neha Dani
18 Jun 2022 8:23 AM GMT
स्टडी में दावा: जीवन में चाहिए खूब तरक्की तो, पत्नी के संग रोजाना करें ये काम! हो जायेंगे मालामाल
x
वेतन में वृद्धि देखी और कार्यालय में बेहतर पदों पर रहे।

प्यार जताने की कई क्रियाओं में, किस करना सबसे अधिक चर्चित है। इंटिमेसी का यह कार्य न केवल दो लोगों को शारीरिक रूप से करीब लाताहै, बल्कि उन्हें भावनात्मक रूप से बंधने में भी मदद करता है। किस के लाभों को जानने के लिए कई अध्ययन किए गए हैं और शोधकर्ताओं नेसाबित किया है कि चुंबन तनाव हार्मोन के स्तर को कम करता है, लोगों को खुश महसूस कराता है और हमारे जीवन में एक अच्छी फ़ीलिंग लाताहै। इतना ही नहीं, बहुत समय पहले जर्मनी में कुछ वैज्ञानिकों ने चुंबन का जीवन बदलने वाला लाभ भी पाया है। अधिक जानने के लिए पढ़े।

1980 के दशक में जर्मनी में एक मनोवैज्ञानिक अध्ययन किया गया था। 2 साल के लंबे अध्ययन के समाप्त होने के बाद, वैज्ञानिक कुछ चौंकानेवाले निष्कर्षों पर पहुंचे और ऐसा ही एक अवलोकन यह था कि जो पति काम पर जाने से पहले अपनी पत्नी को हर दिन चूमते थे, वे बिना चूमेजाने वाले पुरुषों की तुलना में अधिक समय (औसतन 5 वर्ष अधिक) जीते थे।
अध्ययन से अन्य आश्चर्यजनक निष्कर्ष

दिलचस्प बात यह है कि अध्ययन में यह भी पाया गया कि ऑफिस जाने से पहले अपनी पत्नियों को अलविदा किस देने वाले पतियों ने उन लोगोंकी तुलना में 20 से 35 प्रतिशत अधिक पैसा कमाया, जिन्होंने नहीं किया! जर्मनी के लगभग 110 शीर्ष औद्योगिक प्रबंधकों ने अध्ययन में भागलिया और अपने प्रश्न और उत्तर के नमूनों का विश्लेषण करने के बाद, यह पाया गया कि घर छोड़ने से पहले अपनी पत्नियों को चूमने वाले 87 प्रतिशत कर्मचारियों ने वेतन में वृद्धि देखी और कार्यालय में बेहतर पदों पर रहे।



Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta