लाइफ स्टाइल

Strong Bones: इन 5 चीजों को खाने से हड्डियां नहीं होंगी कमजोर, आज ही बना ले दूरी

Tulsi Rao
31 July 2022 4:50 AM GMT
Strong Bones: इन 5 चीजों को खाने से हड्डियां नहीं होंगी कमजोर, आज ही बना ले दूरी
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। गुड़ (Jaggery): इसे चीनी के हल्दी ऑप्शन के तौर पर यूज किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये हड्डियों के लिए भी लाभदायक है, क्योंकि गुड़ में आयरन और कैल्शियम दोनों ही न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं.

दूध (Milk): दूध में वैसे तो तमाम तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, लेकिन इसमें मौजूद कैल्शियम हमारी हड्डियों को फायदा पहुंचाता है. अगर आप रोजाना एक ग्लास दूध पीएंगे तो इसका असर आपके शरीर में नजर आने लगेगा.
अंडा (Egg): जो लोग शाकाहारी नहीं है उनके लिए अंडा एक बेहतरीन ऑप्शन है. इसमें कैल्शियम और विटामिन डी के अलावा प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इससे न सिर्फ हड्डियां मजबूत होती हैं, बल्कि मांसपेशियों में भी ताकत आ जाती है.
ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits): इसमें कैल्शियम और पोटैशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है, कुछ ड्राई फ्रूट्स में विटामिन डी भी होता है जो हर तरह से हड्डियों के लिए फायदेमंद है. चूंकि इनकी तासीर गर्म होती है, इसलिए गर्मियों में इन्हें कम खाना चाहिए.
बींस (Beans): इसकी सब्जी आपने जरूर खाई होगी, इसके जरिए हमारी हड्डियों को गजब की ताकत मिलती है. बींस विटामिन सी, विटामिन डी, जिंक और आयरन जैसे अहम न्यूट्रिएंट्स का रिच सोर्स है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta