लाइफ स्टाइल

दिवाली की मिठाई से हुआ पेट खराब, रामबाण इलाज हैं ये घरेलू उपाय

Subhi
25 Oct 2022 4:00 AM GMT
दिवाली की मिठाई से हुआ पेट खराब, रामबाण इलाज हैं ये घरेलू उपाय
x
अगर आपने भी दिवाली के दिन ज्‍यादा मिठाई खा ली है और इसके अलावा नाश्‍ता, नमकीन और डिनर की वजह से आपका पेट खराब हो गया है, तो चिंता की बात नहीं है. अक्‍सर जब एकदम से ज्‍यादा मात्रा में डेयरी प्रोडक्‍ट खाने में आ जाते हैं

अगर आपने भी दिवाली के दिन ज्‍यादा मिठाई खा ली है और इसके अलावा नाश्‍ता, नमकीन और डिनर की वजह से आपका पेट खराब हो गया है, तो चिंता की बात नहीं है. अक्‍सर जब एकदम से ज्‍यादा मात्रा में डेयरी प्रोडक्‍ट खाने में आ जाते हैं तो इससे पेट खराब हो ही जाता है. आपको पेट साफ करने के लिए कोई एलोपैथिक दवाई लेने की जरूरत नहीं है. हम आपको यहां घर के ही कुछ रामबाण इलाज बता रहे हैं जिनका सेवन करने से आप का पेट एकदम साफ हो जाएगा और फिर आप आने वाले त्‍योहार का फिर से मजा ले सकेंगे.

गुनगुना पानी और जीरा का सेवन करें

आप सुबह उठकर ही सबसे पहले पानी को गर्म कर लीजिए. इसमें एक चम्मच जीरा मिला लीजिए. इसका सेवन करने से आपका भोजन आसानी से पच जाएगा और ये आपके पाचन तंत्र को भी दुरुस्त बनाने में मदद करेगा.

सूर्य नमस्कार से भी मिलेगा फायदा

आप गुनगुना पानी पीने के बाद सूर्य नमस्‍कार करें. आपको कम से कम पांच बार सूर्य नमस्कार करना होगा. आपको बता दें कि सूर्य नमस्कार योग की एक तकनीक होती है, जिसे सुबह उठने के बाद करने से पाचन तंत्र दुरुस्त बनता है.

कुछ समय कुछ ना खाएं

दिवाली की वजह से आपको अपच हो गई तो आप कुछ समय तक अपने पेट को साफ रखने के लिए भूखा रह सकते हैं. इसका ये मतलब नहीं की आप उपवास कर लें. आप चाहे तो फलों का सेवन जरूरत के मुताबिक करें. इसके अलावा आप हल्‍का भोजन भी कर सकते हैं. आप नाश्‍ते में दलिया, चावल और उपमा जैसे हल्‍के नाश्‍ते को अपनी डाइट में शामिल कर लें क्‍योंकि ये सब हेल्‍दी भी रहते हैं. इससे आपका पाचन तंत्र दुरुस्त रहेगा.

शाम को जल्‍द करें भोजन

अगर आपका पेट खराब है तो आपको शाम को जल्‍द से जल्‍द खाना खा लेना चाहिए. आप 6 और 8 के बीच में खाना खा लें. इससे ये फायदा होगा कि आप समय पर खाना खा लेंगे तो सोने से पहले आपका खाना पच जाएगा क्‍योंकि त्‍योहार के सीजन में वैसे भी लोगों का घर से बाहर निकलना कम होता है. ऐसे में वे घूम फिर टहल नहीं पाते हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta