लाइफ स्टाइल

Stomach Problem: पेट से गुड़गुड़ की आवाज आने से जान लें इन बीमारियों के हैं संकते

Kunti Dhruw
18 Feb 2022 2:15 PM GMT
Stomach Problem: पेट से गुड़गुड़ की आवाज आने से जान लें इन बीमारियों के हैं संकते
x
कई बार आपने महसूस किया होगा कि पेट से गुड़गुड़ की आवाज आती है.

कई बार आपने महसूस किया होगा कि पेट से गुड़गुड़ की आवाज आती है, इस आवाज को हम यू हीं नजर अंदाज कर देते हैं. क्या आप जानते हैं पेट से ऐसी आवाजें आना कई बीमारियों के संकेत भी हो सकते हैं. वैसे पेट से आवाज आना एक आम बात है. कई बार जब पेट खाली होता है तो ऐसी आवाज आती है. अगर पेट में गैस हो तो भी गुड़गुड़ की आवाज आती है. पेट खराब होने पर भी ये समस्या होती है, लेकिन दवाएं कराने के बाद भी अगर पेट में ऐसी आवाज आए तो ये कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी का संकेत भी हो सकती है. अगर आपको लंबे समय तक पेट में ऐसी समस्या रहे तो इन इग्नोर न करें. आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. आइये जानते हैं कि पेट में सामान्य तौर पर क्यों गुड़गुड़ की आवाज होती है.

​1- पेट की गैस- अगर आपको गैस की समस्या है तो पेट से ऐसी आवाज आना आम बात है. जब आंतों में गैस का पास होती है तो ऐसा लगता है कि जैसे हवा घूम रही हो. इस दौरान कई बार पेट से गुड़गुड़ की आवाज आने लगती है. अगर गैस पास हो जाती है तो ये आवाजें बंद हो जाती है. इससे बचने के लिए आप ऑयली और मीठा खाने से बचें.
2- ​खाली पेट की आवाज- कई बार जब ज्यादा देर तक कोई भूखा रहता है तो, भी पेट से अजीब सी आवाज आने लगती है. अगर आपको पेट में बहुत आवाज होती है तो ये सुक्रोज और ग्लूटिन से एलर्जी भी हो सकती है. अगर ज्यादा परेशानी लगे तो आप डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं.
​क्या पेट से आवाज आना सामान्य है?
अगर आपके पेट में गुड़गुड़ या किसी तरह की आवाज होती है तो ये कई घबराने वाली बात नहीं है. ये बिल्कुन नॉर्मल और नेचुरल है लेकिन, अगर आपको पेट से आवाज आने के साथ पेट दर्द, मितली और उल्टी आने की समस्या हो रही है तो डॉक्टर से सलाह लें. आपको पेट में किसी तरह का बैक्टीरियल इंफेक्शन हो सकता है.
​पेट में गैस की वजह से आवाज आना
अगर आपको पेट में गैस हो रही है जिसकी वजह से गैस घूमने की आवाज आ रही है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप इसके लिए रोज सुबह थोड़ी देर ब्रिस्क वॉक करें. खाने में ऐसी चीजों का सेवन करें जिससे पेट में गैस की समस्या न हो. सोडा का सेवन कम करें. खाने में खूब कच्ची और सौटेड वेजिटेबल खाएं. इससे आपका पेट सेट हो जाएगा.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta