Top
लाइफ स्टाइल

डाइट में जरूर शामिल करें सोया फूड्स, बढ़ेगा इम्यूनिटी

Bharti
5 May 2021 10:58 AM GMT
डाइट में जरूर शामिल करें सोया फूड्स, बढ़ेगा इम्यूनिटी
x
सोया को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट में सोया फूड्स शामिल कर सकते हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | सोया को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट में सोया फूड्स शामिल कर सकते हैं. इसमें फाइबर और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है. सोया फूड्स आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी हैं. आइए जाने इसमें कौन से पोषक तत्व होते हैं. ये सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है

सोया फूड्स
सोया ग्रैनुएल
सोया मिल्क
टोफू
सोया आटा
सोया नगलेट
सोया नट्स आदि
सोया में पोषक तत्व
सोयबीन में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल होते हैं. सोयाबीन में विटामिन बी कॉमप्लेक्स और विटामिन ई अधिक मात्रा में होता है. सोयाबीन में एमिनो एसिड भी होता है. शरीर के लिए प्रोटीन बेहद जरूरी है. ऐसे में आप सोयाबीन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है.
ब्लड प्रेशर की समस्या- सोयाबीन से ब्लड प्रेशर से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं. सोयाबीन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है.

हृदय रोग के लिए- सोयाबीन में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. ये हृदय से जुड़ी समस्याओं को दूर रखने में मदद करते हैं. सोयाबीन का सेवन करने से हृदय स्वस्थ रहता है.
वजन कम – सोया फूड्स का सेवन करने से शरीर का वजन और चर्बी कम होती है. ये शरीर में फैट बनने से रोकता है. इससे शरीर में एनर्जी रहती है. इसके सेवन के साथ ही व्यायाम पर भी ध्यान देना चाहिए.
हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए- सोयाबीन में फाइटोएस्ट्रोजेन्स होते हैं. ये हड्डियों को कमजोर होने से बचाते हैं. इसका सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती है.

कैंसर के लिए – सोयाबीन में आइसोफ्लेवोंस की पर्याप्त मात्रा होती है. सोयाबीन में फाइटोकेमिकल्स होता हैं. ये दोनों एंटीकैंसर के रूप काम करते हैं. इसका सेवन करने से स्तन और गर्भाशय से संबंधित कैंसर से बचने में मदद मिल सकती है.
कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए- सोयाबीन के बीज में आइसोफ्लेवोंस होते हैं. ये आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. इससे न केवल खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है. बल्कि ये अच्छे कोलेस्ट्रॉल पर भी कोई बूरा प्रभाव नहीं पड़ने देता है.

त्वचा के लिए – सोयाबीन के बीज में एंटी-इंफ्लेमेटरी व कोलेजन के गुण पाए जाते हैं. ये त्वचा पर निखार लाते हैं. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट आपकी त्वचा को अल्ट्रा वाइलेट किरणों से बचाने में मदद करते हैं.
बालों के लिए – सोयाबीन के बीज में विटामिन-बी, विटामिन-सी, फाइबर और मिनरल्स होते हैं. इससे आपके बाल मजबूत बनते हैं. ये आपके बालों को भी बढ़ाने में मदद करता है. इसमें आयरन की मात्रा भी होती है. ये आपके बालों को झड़ने से रोकता है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it