Top
लाइफ स्टाइल

Skin Care: नाक के आसपास की Dark skin से छुटकारा पाने के लिए इन युक्तियों को आज़माएं

Ritu Yadav
9 April 2021 7:18 AM GMT
Skin Care: नाक के आसपास की Dark skin से छुटकारा पाने के लिए इन युक्तियों को आज़माएं
x
हम सभी अपनी स्किन की देखभाल करते है. स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग रखने के लिए तरह – तरह के उपाय भी करते हैं

जनता से रिश्ता वेबडेस्क| हम सभी अपनी स्किन की देखभाल करते है. स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग रखने के लिए तरह – तरह के उपाय भी करते हैं. लेकिन सिर्फ हमारे चेहरे को नहीं बाकी हिस्सों को भी धूल, धूप और प्रदूषण का सामना करना पड़ता है. तेज धूप की वजह से हमारी स्किन काली पड़ जाती हैं और बाद में रूखी और बेजान नजर आती है. स्किन प्रॉब्लम की वजह से चेहरे पर टैनिंग, मुंहासे, पिंपल्स और ब्लैक डेड्स की समस्या से हर किसी को गुजरना पड़ता है.

इसके अलावा कई लोगों नाक के आसपास के कॉनर डार्क हो जाते हैं. जो आपकी खूबसूरती को खराब करता है. अगर आप भी नाक के कॉर्नर की डार्क स्किन से परेशान हैं तो हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे है जिसका इस्तेमाल कर इससे छुटकारा पा सकती हैं.
इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल आप नाक के जिद्दी दाग- धब्बों को हटाने के लिए कर सकती हैं. इन चीजों का इस्तेमाल करने से किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा. आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में.
नींबू का रस
नींबू में विटामिन सी की भरपूत्र मात्रा होती है जो त्वचा के कॉर्नर को लाइट करने में मदद करता है. नाक के कॉर्नर में नींबू का रस रगड़ें. जब नींबू का रस सूख जाए तो पानी से धो लें.
ऐलोवरा जेल
अगर आप नाक के डॉर्क कॉर्नर को साफ करना चाहती हैं तो एफेक्टेड एरिया में नेचुरल एलोवेरा जेल लगाएं. इस एरिया में मसाज करें और सूखने के बाद पानी से धो लें.
अंडे का सफेद हिस्सा
नाक के डॉर्क कॉर्नर के अलावा आप ब्लैकहेड्स हटाने के लिए भी अंडे के सफेद हिस्से का इस्तेमाल कर सकती हैं. जब अंडे का सफेद मिश्रण सूख जाएं तो ठंडे पानी से धो लें.
विनेगर
नाक के आसपास जमी गंदगी को हटाने के लिए एक चम्मच विनेगर में एक चम्मच पानी मिलाएं. इस मिश्रण को कॉटन की मदद से एफेक्टेड एरिया में लगाएं और कुछ समय पानी से धो लें.
दही
दही में लेक्टिक एसिड होता है जो त्वचा में ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है. कुछ देर के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़े दे और बाद में गुनगुने पानी से धो लें.
संतरे
इसके लिए आपको 2 चम्मच संतरे के गुददे में हल्की सा हल्दी मिलाना है. इस मिश्रण को रात को सोने से पहले नाक के एफेक्टेड एरिया में लगाएं और सुबह उठकर पानी से धो लें.
शहद
नाक के डार्क कॉर्नर का मुख्य कारण ड्राई स्किन है. शहद त्वचा को चमकदार बनाने के साथ स्किन को मॉश्चराइज भी करता है. इस लगाने के बाद थोड़ी देर सुखने दें और बाद में गुनगुने पानी से धो लें.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it