Top
लाइफ स्टाइल

Skin Care Tips: त्वचा को बेदाग और ग्लोइंग बनाने के लिए, सेवन करे ये 7 फूड्स

Tulsi Rao
2 July 2021 6:59 AM GMT
Skin Care Tips: त्वचा को बेदाग और ग्लोइंग बनाने के लिए, सेवन करे ये  7 फूड्स
x
अगर मुंहासों की परेशानी ने आपके चेहरे की खूबसूरती छीन ली है, तो आज से ही खाना शुरू करें ये चीजें

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। आप जो खाते हैं, वो आपके चेहरे पर भी अपनी छाप छोड़ता है. यही वजह है कि कई त्वचा संबंधित समस्याओं को खानपान में सुधार करके ठीक किया जा सकता है. मुंहासों की समस्या (Pimples and Acne Problems) को दूर करने के लिए आप महंगी क्रीम या घरेलू उपायों की जगह अपनी डाइट में इन फूड्स को शामिल करें. इससे आपके शरीर का अंदरुनी स्वास्थ्य ठीक होगा और चेहरे को मुंहासों से छुटकारा (Pimples Home Remedy) मिलेगा.

मुंहासों की समस्या के लिए खाएं ये 7 चीजें (Diet for Pimples Problem)
अगर आप मुंहासों की समस्या दूर करके बेदाग व खिला हुआ चेहरा पाना चाहते हैं, तो इन चीजों को अपने खानपान में शामिल करें.
तरबूज - गर्मियों में तरबूज का सेवन आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद रहता है. यह शरीर में पानी की कमी को दूर करता है और शरीर को विटामिन ए और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में मिलते हैं. जो कि आपकी त्वचा को ग्लोइंग बनाते हैं.
दही - दही आपकी त्वचा को नमी प्रदान करने में मदद करती है और प्राकृतिक रूप से ड्राई स्किन का इलाज करती है. दही में मौजूद लैक्टिक एसिड नैचुरल तरीके से आपकी त्वचा से डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है. जिससे त्वचा बेदाग नजर आती है.
सेब - सेब स्वास्थ्य के साथ त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है. इसमें मौजूद पेक्टिन त्वचा के माइक्रोब्स के लिए प्री-बायोटिक फूड होता है, जो उसे स्वस्थ बनाने में मदद करता है.
नींबू - जब बात स्किन की हो, तो नींबू का नाम आना लाजमी है. इसमें मौजूद विटामिन-सी आपकी त्वचा को चमकदार और बेदाग बनाने के साथ मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को नष्ट करने में भी मदद करता है.
अखरोट - अखरोट के ऑयल में लिनोलिक एसिड पाया जाता है. यह एसिड त्वचा को स्वस्थ व हाइड्रेट रखने में मदद करता है. जिससे त्वचा दोषरहित बनी रहती है.
पानी - हमारी त्वचा संबंधित समस्याएं शरीर में पानी की कमी के कारण हो सकती हैं. जब आपका शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है, तो त्वचा अस्वस्थ होने लगती है और मुंहासे निकलने लगते हैं. इसके लिए आप रोजाना पर्याप्त पानी पीएं.
ऑलिव ऑयल - ऑलिव ऑयल का सेवन त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है. इसके सेवन से रोमछिद्र बंद नहीं होते हैं और खुलकर ऑक्सीजन ले पाते हैं. इस वजह से मुंहासों की समस्या नहीं होती है और आपको ग्लोइंग व बेदाग चेहरा मिल जाता है.
यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी गई है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it