Top
लाइफ स्टाइल

केसर है खूबसूरती का खजाना, इस तरह करें इस्तेमाल

Triveni
25 Jun 2021 5:19 AM GMT
केसर है खूबसूरती का खजाना, इस तरह करें इस्तेमाल
x
खूबसूरती निखारने और सेहत संवारने के लिए केसर (Saffron) का इस्तेमाल वर्षों से किया जा रहा है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क| खूबसूरती निखारने और सेहत संवारने के लिए केसर (Saffron) का इस्तेमाल वर्षों से किया जा रहा है. आज भी बहुत सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इसका इस्तेमाल किया जाता है. तो वहीं इसको दवा (Medicine) के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है.अगर खाने की बात करें तो ये इस क्षेत्र (Field) में भी काफी जानी जाती है. खाने की रंगत और स्वाद बढ़ाना हो या फिर प्रेजेंटेशन को खूबसूरत दिखाना हो केसर का रोल इसमें खास है. आज हम बात करेंगे सुंदरता के क्षेत्र में केसर के रोल की. दरअसल खूबसूरती को निखारने में इसकी अहम भूमिका है. केसर के बारे में ये कहना गलत नहीं होगा कि इसमें खूबसूरती का खजाना छुपा है. अब इसको किस तरह से इस्तेमाल करना है ये जानते हैं.

त्वचा में निखार के लिए
त्वचा में निखार यानी ग्लो लाने के लिए चौथाई चम्मच केसर को एक चम्मच गुलाब जल में दस मिनट के लिए भिगो कर रख दें. अब इसमें एक चम्मच चंदन पाउडर मिला कर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाएं और सूख जाने पर धो लें. त्वचा में निखार लाने के लिए केसर को दूध में भिगोकर भी चेहरे पर लगाया जा सकता है.
त्वचा के दाग-धब्बे दूर करने के लिए
चेहरे पर डार्क सर्कल्स या टैनिंग हो या फिर किसी और तरह के दाग-धब्बे हों तो इसको हटाने के लिए आप केसर को तुलसी में मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आठ-दस तुलसी की पत्तियों को धोकर पीस लें. अब इसमें चौथाई चम्मच केसर मिलाकर दस मिनट के लिए रखा रहने दें जिससे केसर तुलसी में मिक्स हो सके. इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाकर बीस मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद साफ़ पानी से धो लें.
स्किन को सॉफ्ट एंड क्लीन बनाने के लिए
रूखी बेजान स्किन को सॉफ्ट एंड क्लीन बनाने के लिए केसर को टोनर के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए एक छोटी शीशी गुलाब जल में चौथाई चम्मच केसर मिलाकर रख दें. जब केसर गुलाब जल में अच्छी तरह से भीग जाये तो इसको मसल कर छान लें और स्प्रे बॉटल में भर कर रख लें. इस मिक्सचर को चेहरे पर सुबह शाम स्प्रे करें और एक मिनट बाद हल्के हाथों से कॉटन बॉल की मदद से पोछ लें


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it