लाइफ स्टाइल

रिसर्च, दिन में एक अंडा खाने से कभी नहीं आएगा हार्टअटैक

Neha Dani
20 Jun 2022 4:12 AM GMT
रिसर्च, दिन में एक अंडा खाने से कभी नहीं आएगा हार्टअटैक
x
इसके अलावा यह आपकी कार्यक्षमता में इजाफा भी करता है।

अगर आप हेल्‍दी हार्ट चाहते है और हार्ट अटैक से बचकर रहना चाहते है तो रोजाना एक अंडा खाना शुरु कर दें। हाल ही में हुए एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि एक हफ्ते में कम से कम 12 अंडे खाने से प्री-डायबिटीज या टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों में दिल से जुड़ी बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है।

शोध में यह भी कहा गया है कि रोज एक अंडा खाने से दिल से जुड़ी बीमारी होने का खतरा 12 प्रतिशत कम हो जाता है। शोधकर्ताओं ने 30 से 79 साल तक के करीब 10 लाख चीनी लोगों पर 9 साल तक शोध किया जिसमें पाया गया कि रोज अंडा न खाने वाले के अपेक्षा जो लोग रोज एक अंडा खाते थे उनमें दिल से जुड़ी बीमारी कम पाई गई।

दिमाग और आंखों के ल‍िए फायदेमंद
अंडे में प्रोटीन और 9 अन्य अमीनो एसिड मौजूद होते हैं इसके साथ ही इसमें ल्यूटेनिन नामक न्यूट्रिएंट भी मौजूद है जो आपके दिमाग को भी स्वस्थ रखता है। ज्यादातर डॉक्टर अपने खाने में अंडों को शामिल करने की सलाह देते हैं क्योंकि अंडे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनमें विटामिन ए, डी, बी और बी12 के अलावा लूटीन और जीएजेनथीन जैसे पोषक तत्व होते हैं। ये तत्व आंखों के लिए काफी फायदेमंद हैं। एक दिन में एक या दो अंडे खाए जा सकते हैं। आइए जानते है कि इस रिसर्च के अलावा रोजाना अंडे खाने के और क्‍या फायदे हो सकते हैं।


वजन घटाने और बढ़ाने में मददगार
अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अंडे का सिर्फ सफेद भाग ही खाएं क्‍योंकि पीले वाले हिस्‍से में कॉलेस्‍ट्रोल काफी ज्‍यादा होता है। जो लोग जिम जाते हैं उनकी डाइट में अंडे को विशेष तौर पर शामिल किया जाता है। लेकिन उन्‍हें सिर्फ सफेद भाग खाने की सलाह दी जाती है। जिन बच्‍चों का वजन कम होता है उन्‍हें रोजाना एक अंडा खाने की सलाह दी जाती है। वहीं, जिन लोगों को वजन बढ़ाना है उन्‍हें अंडे का पीला वाला हिस्‍सा खासतौर पर खाना चाहिए।
हड्डियों के लिए फायदेमंद
अंड़ो में विटामिन डी और प्रोटीन की भरमार होती है। जिन लोगो के हाथों-पैरों और शरीर के बाकी हिस्सों में दर्द रहता है। उनको रोजाना कम से कम एक अंडा तो खाना ही चाहिए। अंडे खाने से दर्द कम होने के साथ ही हड्डियां मजबूत होती है।
कचरा नहीं इम्यूनिटी बूस्टर का काम करता है तरबूज का छिलका, फायदा पाने के ल‍िए खाएं इसकी सब्‍जी कचरा नहीं इम्यूनिटी बूस्टर का काम करता है तरबूज का छिलका, फायदा पाने के ल‍िए खाएं इसकी सब्‍जी

बढ़ाए आंखों की रोशनी
अंडे में भरपूर मात्रा में कैरोटिनायड्स पाया जाता है जो आंखों के सेहत के लिए बेहद जरूरी है. कैरोटिनायड्स आंखों की मांसपेश‍ियों को मजबूती देता है. रोजाना एक अंडा खाने से मोतियाबिंद का खतरा नहीं रहता। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, रेटीना को मजबूती देने का काम करते हैं।

बालों और त्‍वचा के
अंडे के पीले भाग में बायोटिन होता है जो बालों को मजबूती और त्‍वचा को कसाव देता है। अंडे के पीले भाग को बालों में लगाने से बाल कोमल और मुलायम होते हैं। अंडे की जर्दी को फेसपैक या मास्क की तरह इस्‍तेमाल कर आप त्वचा की झुर्रि‍यों को कम कर सकते हैं।

एनर्जी से भरपूर
अंडा खाने से आपके शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती है। नाश्‍ते में अंडा खाने से आप दिन भर ऊर्जावान बने रहेंगे। इसके अलावा यह आपकी कार्यक्षमता में इजाफा भी करता है।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta