Top
लाइफ स्टाइल

शोध में हुआ दावा, घर के पालतू कुत्ता में कोरोना का खतरा आम लोगों के मुकाबले 78 फीसदी अधिक

Rishi kumar sahu
21 Nov 2020 3:25 PM GMT
शोध में हुआ दावा, घर के पालतू कुत्ता में कोरोना का खतरा आम लोगों के मुकाबले 78 फीसदी अधिक
x
कहीं ऐसा न हो आपका कुत्ता बाहर से वायरस साथ ले आए और आप बीमार हो जाएं

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। यदि आपके घर में भी पालतू कुत्ता है और आप उसे रोज टहलाने बाहर ले जाते हैं तो सावधान रहें। ऐसा न हो आपका कुत्ता बाहर से वायरस साथ ले आए और आप बीमार हो जाएं। इनवायरनमेंट रिसर्च जर्नल में प्रकाशित शोध में कहा गया है कि जिनके घर में पालतू कुत्ता होता है उनमें कोरोना महामारी का खतरा आम लोगों के मुकाबले 78 फीसदी अधिक होता है।

गंदी जगह छूने से संक्रमण का खतरा :

स्पेन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने जानवरों के जरिए कोरोना फैलने के कारणों पर अध्ययन में पाया कि जिनके घर में पालतू कुत्ते हैं उनमें संक्रमण का खतरा अधिक होता है। अध्ययन में करीब दो हजार लोगों को शामिल किया गया। इनमें से करीब पांच फीसदी लोग बाद में कोरोना से संक्रमित पाए गए। शोधकर्ताओं का मानना है कि कुत्ते अनेक स्थानों पर गंदी जगहों को छते हैं, जबकि वे पहले से ही अपने शरीर में कई प्रकार के वायरस लेकर चलते हैं। ऐसे में उनके वायरस से मालिक को भी संक्रमण लग सकता है।


विशेष सावधानी की जरूरत :

शोध के दौरान पाया गया कि वायरस के कारण जानवरों को तो बीमारी नहीं लगती लेकिन उनके संपर्क में रहने वाले अन्य लोग जरूर बीमार पड़ सकते हैं। अध्ययन दल ने सलाह दी है कि कुत्ते पालने वाले मालिकों को इन दिनों सावधानी रखनी चाहिए। उन्हें जानवरो से भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना चाहिए। कुत्तों से भी थोड़ी दूरी बनाए रखना स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। विशेष रूप से पालतू कुत्तों को घर के बाहर घूमाने ले जाने वाले व्यक्तियों को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। कुत्तों को बाहर टहलाने से बचें और उनकी सफाई का विशेष ध्यान रखें।

अध्ययन दल की प्रमुख क्रिस्टीना सांचेज के अनुसार, जिस तरह इंसानों के लिए वैक्सीन आने तक इस संक्रमण से बचने के लिए सतर्कता ही सबसे बड़ी दवा है। उसी तरह जिन लोगों को घरों में पालतू जानवर पालने का शौक है, उन्हें भी इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि इनसे संक्रमण के कुछ प्रमाण जरूर मिले हैं।

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it