Top
लाइफ स्टाइल

प्लास्टिक डिब्बों के बदबू और दाग-धब्बे को दूर करने का उपाय

Bharti
2 July 2021 9:20 AM GMT
प्लास्टिक डिब्बों के बदबू और दाग-धब्बे को दूर करने का उपाय
x
खाने-पीने की ज्यादातर चीज़ों को घरों में प्लास्टिक के डिब्बों में ही स्टोर किया जाता है

जनता सेरिश्ता वेबडेस्क | खाने-पीने की ज्यादातर चीज़ों को घरों में प्लास्टिक के डिब्बों में ही स्टोर किया जाता है। इनके खराब और टूटने-फूटने का डर तो कम रहता ही है साथ ही ये बजट में भी आ जाते हैं लेकिन बस एक समस्या इन डिब्बों के साथ होती है और वो है बदबू जो आसानी से दूर नहीं होती ऐसा कई लोगों के साथ होता है। यहां तक कि जिस टिफिन बॉक्स को हम रोज़ाना धोते हैं उससे भी हल्की-हल्की अजीब तरह की बदबू आती रहती है। तो आज हम इसका ही कारगर उपाय जानेंगे।

1. किसी बड़े बर्तन में गर्म पानी लेकर उसमें बेकिंग सोडा और नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिलाएं और इसमें प्लास्टिक के डिब्बों को डालकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इन्हें नॉर्मल जैसे बर्तन साफ़ करते हैं कर लें।
2. बदबू के साथ प्लास्टिक डिब्बे पर लगने वाले ज़िद्दी दाग़ भी एक बहुत बड़ी समस्या होते हैं तो इसे निकालने के लिए बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें और फिर इससे डिब्बे साफ़ करें।

3. प्लास्टिक डिब्बों से बदबू और दाग़-धब्बे हटाने के लिए उसमें डिश सोप की कुछ बूंदे डालकर ऊपर से गर्म पानी डालें और अच्छे से डिब्बे को हिलाकर 5-10 मिनट के लिए रख दें। फिर साफ करें।
4. एक और तरीका आजमाकर देखें बदबू दूर करने के लिए, अख़बार को मोड़कर डिब्बे में ऐसे भर दें जिससे खाली जगह न बचें और इसे बंद कर 1-2 दिन ऐसे ही छोड़ दें। अख़बार गंध सोख लेगा और फिर डिब्बे को गरम पानी से धो लें।
5. दाग़ दूर करने में विनेगर भी बहुत फायदेमंद होता है। विनेगर को डिब्बे में डालकर 1-2 घंटे के लिए रख दें उसके बाद साफ़ कर लें। सिरके के अलावा हैंड सैनिटाइज़र का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। कपड़े या नैपकिन में इसे लगाकर कंटेनर साफ़ कर लें।
6. एसिडिक फूड्स जैसे टमाटर, मसालेदार भोजन जैसी चीज़ें रंग छोड़ती हैं जो इन्हें प्लास्टिक कंटेनर्स में स्टोर करना अवॉयड करें।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it