लाइफ स्टाइल

घरेलू नुस्खों से कम करें मासिक धर्म का दर्द

Gulabi
25 May 2021 2:44 PM GMT
घरेलू नुस्खों से कम करें मासिक धर्म का दर्द
x
मासिक धर्म का दर्द

मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इस दौरान चिड़चिड़पन, बदनदर्द और सिरदर्द की समस्या होती है. पेट दर्द और पीठ दर्द से महिलाएं काफी परेशान रहती हैं. ऐसे कुछ उपाय हैं जो गर्भाशय के आसपास की मांसपेशियों को आराम देने और ऐंठन से राहत देने के लिए कारगर हैं. विटामिन और कैल्शियम से भरपूर खाना खाने से भी दर्द कम हो सकता है. इस दर्द से राहत के लिए आप किन नुस्खों को अपना सकते हैं आइए जानें.


सप्लीमेंट्स – मासिक धर्म के दर्द को कम करने के लिए कैल्शियम, विटामिन बी -6, बी -1, ई, और डी, प्लस मैग्नीशियम और जिंक, विटामिन बी -12 और मछली का तेल ( Fish Oil) का सेवन किया जा सकता है. ये दर्द में राहत देने का काम करेंगे.


इन तेलों से मालिश करें- लैवेंडर, सेज, गुलाब, मार्जोरम, लौंग और दालचीनी के तेल को नारियल या जोजोबा तेल के साथ मिलाकर पेट पर मालिश करने से सर्कुलेशन को बढ़ावा मिलता है और दर्द कम होता है. इन तेलों के मिश्रण का इस्तेमाल आप दर्द कम करने के लिए कर सकते हैं.

विटामिन – विटामिन युक्त आहार का सेवन कर सकते हैं. इसमें पपीता, अखरोट, ब्राउन राइस, जैतून का तेल, मुर्गी और मछली, अलसी, हरी पत्तेदार सब्जियां, ब्रोकोली जैसे आहार शामिल हैं. ये पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं.

व्यायाम – आपका शरीर आपके मासिक धर्म के दौरान किसी भी प्रकार की गतिविधि नहीं करना चाहेगा, लेकिन ये सुझाव दिया जाता है कि आप टहलें, कसरत करें या योग का अभ्यास भी कर सकते हैं. ऐसा करने से चिड़चिड़पन और बदनदर्द में राहत मिलती है.

जड़ी बूटी- विशेषज्ञों के अनुसार, जड़ी-बूटियों में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीस्पास्मोडिक तत्त्व होते हैं. ये मासिक धर्म के दर्द से जुड़ी मांसपेशियों के संकुचन और सूजन को कम करते हैं. मासिक धर्म में हर्बल चाय का सेवन कर सकते हैं.

कैल्शियम- कैल्शियम से भरपूर फूड्स का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए आप डेयरी प्रोडक्ट, बादाम, तिल और पत्तेदार सब्जियां अपने आहार में शामिल करें.

हीट पैच- दर्द को कम करने के लिए अपने पेट के निचले हिस्से पर हीट पैच का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये आपके गर्भाशय की मांसपेशियों को आराम देता है और आपके पेट में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है, जिससे दर्द कम करने में मदद मिलती है. आप गर्म पानी के टब में भी बैठ सकते हैं. ये सारे घरेलू नुस्खों मासिक धर्म के दर्द को कम करने में मदद करेंगे.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta