लाइफ स्टाइल

Recipe: रमजान के मौके पर स्वादिष्ट शीर खुरमा की ये रेसिपी करें ट्राई,सबको आएगी पसंद

AJAY
31 March 2022 2:20 AM GMT
Recipe: रमजान के मौके पर स्वादिष्ट शीर खुरमा की ये रेसिपी करें ट्राई,सबको आएगी पसंद
x
शीर खुरमा खाने में जितना स्वादिष्ट होता है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। रमजान (Ramadan) के पवित्र महीने की जल्द ही शुरुआत होने जा रही है. रमजान में मुस्लिम समुदाय के लोग रोजे रखते हैं. रोजों के दौरान सहरी के वक्त और रोजा इफ्तार के बाद ही कुछ भी खाया या पिया जाता है. आप भी अगर रमजान में रोजे रखते हैं तो हम आपको शीर खुरमा बनाने की रेसिपी बता रहे हैं जिसे आप रोजा शुरू करने से पहले या फिर खोलने के बाद खा सकते हैं. शीर खुरमा खाने में जितना स्वादिष्ट होता है. इसे बनाना उतना ही आसान होता है. ईद के मौके पर भी शीर खुरमा बनाकर खाया जाता है.

शीर खुरमा बनाने के लिए मुख्य तौर पर सेवइयां, दूध, चीनी और ड्राई फ्रट्स का इस्तेमाल किया जाता है. अब तक आपने अगर घर पर शीर खुरमा नहीं बनाया है तो हमारी बताई रेसिपी से आसानी से इसे बनाकर खा सकते हैं.
शीर खुरमा बनाने के लिए सामग्री
सेवइयां – 200 ग्राम
दूध – 2 लीटर
चीनी – 2 कप
केसर – चुटकीभर
इलायची – 5-6
काजू – 10
पिस्ता – 10
बादाम – 10
देसी घी – 3 टी स्पून
शीर खुरमा बनाने की विधि
शीर खुरमा बनाने के लिए सबसे पहले एक नॉनस्टिक पैन लें और उसमें घी डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें. जब घी पिघल जाए तो इसमें सेवइयां डालें और करछी की मदद से चलाते हुए सेवइयां को भून लें. ध्यान रहे कि सेवइयां सेकते वक्त आंच को धीमा कर दें. जब सेवइयां लाइट ब्राउन हो जाए तो गैस की फ्लेम बंद कर दें. अब सेवइयां एक बर्तन में निकालकर अलग रख दें.
अब एक बर्तन लें और उसमें दूध डालकर मीडियम आंच पर गर्म करने रख दें. कुछ देर बाद जब दूध में पहला उबाल आ जाए तो उसमें केसर और इलायची डालकर अच्छे से मिक्स कर दें. इसके बाद दूध को तब तक उबालते रहें जब तक कि वह आधा न रह जाए. अब दूध में स्वादानुसार चीनी डाल दें और पकने दें. इस दौरान बीच-बीच में करछी की मदद से दूध को चलाते रहें. जिससे दूध बर्तन के तले में नहीं चिपके.
जब तक दूध पक रहा है उसी दौरान काजू, बादाम और पिस्ता को लें और सभी के बारीक-बारीक टुकड़े कर लें. जब दूध तैयार हो जाए तो उसमें सेवइयां और कटे हुए सूखे मेवे डालकर लगभग 5 मिनट तक पकने दें. इसके बाद गैस की आंच को बंद कर दें. अगर आप एकदम ठंडा शीर खुरमा खाना पसंद करते हैं तो उसे कुछ वक्त के लिए फ्रिज में रख दें. उसके बाद ड्राईफ्रूट्स गार्निश कर सर्व करें.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta