लाइफ स्टाइल

रसोई के कचरे को कम करने के पढ़ें आसान तरीके ,पर्यावरण के लिए सोचें

Admin4
26 May 2022 4:59 PM GMT
रसोई के कचरे को कम करने के पढ़ें आसान तरीके ,पर्यावरण के लिए सोचें
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। किचन का बहुत सारा कचरा होना एक बहुत ही सामान्य बात है। नियमित रूप से पैकेज्ड खाने की चीजों के साथ या प्लानिंग के साथ रोज के खाने को पकाना संभव नहीं है। लेकिन दूसरी ओर, हमें जितना हो सके रसोई के कचरे को कम करने की जरूरत है। तो, उस स्थिति में, कचरे को कम करने के लिए यहां कुछ टिप्स और ट्रिक्स दिए गए हैं। इससे आपकी किराना खरीदारी और बजट पर भी अच्छा असर पड़ेगा। तो, यहां बताया गया है कि रसोई के कचरे को कैसे कम किया जाए।

1. रसोई के कचरे को कम करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने खाने की प्लानिंग करें। उस खाने की प्लानिंग करें जिसे आप एक हफ्ते में बनाने की सोच रहे हैं और बचे हुए खाने को बाद के खाने में इस्तेमाल करना न भूलें।
2. अपने फ्रिज को इस तरह व्यवस्थित करें कि आप डिब्बाबंद खाने की चीजों की आखिरी तारीख की जांच कर सकें। उन खाने की चीजों को अपने फ्रिज के सामने वाले हिस्से में रखें जो जल्द ही खराब हो जाएंगी और उन्हें दूसरे से पहले इस्तेमाल करें।
3. कुछ खाने की चीजें अक्सर जगह की कमी के कारण फ्रिज में ठीक से स्टोर न करने के कारण अपनी गुणवत्ता खो देते हैं। तो, अगली बार, फ्रिज में खाने को अधिक तरीके से व्यवस्थित करके स्टोर करें ताकि आपके पास उसमें और जगह भी हो और उसके लिए, आप सभी सब्जियों को काटकर फ्रिज में फ्रीजर बैग में स्टोर कर सकते हैं। इससे काफी जगह की बचत होगी।
4. कुछ रसोई के कचरे से भी खाद बनाई जा सकती है और यह उच्च गुणवत्ता और कम लागत वाली खाद बनाने का सबसे आसान तरीका है। इस खाद का उपयोग आपके इनडोर और आउटडोर पौधों पर किया जा सकता है। पौधों के विकास के लिए आप उसे अपने ही गार्डन में बनाकर वहीं इस्तेमाल करें


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta