Top
लाइफ स्टाइल

झटपट तैयार करें स्वादिष्ट मसाला खिचड़ी, जानिए रेसिपी

Rishi kumar sahu
2 July 2021 1:07 AM GMT
झटपट तैयार करें स्वादिष्ट मसाला खिचड़ी, जानिए रेसिपी
x
कुछ ऐसे डिशेज हैं जो आपको आराम देते हैं और आपको गर्मी का अहसास कराते हैं. दिन कितना भी कठिन क्यों न हो, इन डिशेज को खाने से आपको लगता है कि सब कुछ ठीक हो जाएगा और चीजें आखिरकार काम करेंगी.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। हम अक्सर घर पर कुछ आसान सा बनाने की कोशिश करते हैं. कोशिश करते हैं कि वो स्वादिष्ट भी हो और उसमें समय भी काफी कम लगे. लेकिन समझ नहीं आता कि बनाएं क्या? जो कि पूरी तरह से हेल्दी भी हो. कई सारे डिशेज हैं, जो कि काफी कम समय में ही बन जाते हैं लेकिन वो पूरी तरह से स्वादिष्ट नहीं होते हैं. और तो और वो हेल्दी भी नहीं होते. इसके अलावा वो आपके शरीर को काफी नुकसान भी पहुंचाते हैं लेकिन आज हम जिस डिश की बात करने जा रहे हैं, वो पूरी तरह से स्वादिष्ट, हेल्दी और कम समय में बनने वाली है.

दरअसल, हम बात कर रहे हैं खिचड़ी की, जो तकरीबन घरों में बनाई जाती है और इसे लोग चाव से खाते हैं. लेकिन खिचड़ी को और भी स्वादिष्ट और हेल्दी कैसे बना सकते हैं इसके लिए आज हम आपको कुछ स्टेप्स के जरिए यहां बताने जा रहे हैं, जो आपको बहुत ही अच्छा फील कराएगा
कुछ ऐसे डिशेज हैं जो आपको आराम देते हैं और आपको गर्मी का अहसास कराते हैं. दिन कितना भी कठिन क्यों न हो, इन डिशेज को खाने से आपको लगता है कि सब कुछ ठीक हो जाएगा और चीजें आखिरकार काम करेंगी. ऐसी ही एक सुकून देने वाली डिश है खिचड़ी.
खिचड़ी एक हेल्दी चावल और दाल का डिश है और ये आमतौर पर स्वादिष्ट होती है क्योंकि इसमें कई तरह के मसाले शामिल नहीं होते हैं. वैसे तो खिचड़ी में अलग-अलग मसाले और सामग्री मिलाकर खिचड़ी को तीखा और स्वादिष्ट बनाया जा सकता है. तो हम आपके लिए घर पर तीखी और स्वादिष्ट मसाला खिचड़ी बनाने की एक आसान सी रेसिपी लेकर आए हैं. आइए जानते हैं-
स्टेप 1
एक प्रेशर कुकर लें और उसमें 1 टेबल स्पून घी डालें. इसके बाद, 1 तेज पत्ता, 1 इंच दालचीनी, 1 लौंग और एक चुटकी हींग और 1 कटी हुई हरी मिर्च और 1 चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट डालें.
स्टेप 2
इसके बाद, कुकर में 1 मध्यम आकार का प्याज बारीक कटा हुआ, 1 कटा हुआ टमाटर, 3-4 टीस्पून हरी मटर, 1 गाजर बारीक कटा हुआ और 1 शिमला मिर्च बारीक कटी हुई डालें. मध्यम आंच पर कुछ मिनट के लिए भूनें.
स्टेप 3
अब मसाले को कुकर में डाल दीजिये. इनमें छोटी चम्मच हल्दी, ½ छोटी चम्मच मिर्च पाउडर, ½ छोटी चम्मच गरम मसाला और स्वादानुसार नमक शामिल हैं.
स्टेप 4
आखिर में, ½ कप चावल और ½ कप मूंग दाल और 3 कप पानी डालें. मध्यम आंच पर 4-5 सीटी आने तक पकाएं और गर्मा-गर्म परोसें.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it