लाइफ स्टाइल

कद्दू का रायता पाचन बनाता है मजबूत, जानें बनाने की रेसिपी

Kunti Dhruw
12 April 2023 8:27 AM GMT
कद्दू का रायता पाचन बनाता है मजबूत, जानें बनाने की रेसिपी
x
कद्दू का रायता
कद्दू का रायता गर्मियों में खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है साथ ही यह बहुत ही सेहतमंद भी होता है. बहुत से लोग गर्मी के मौसम में लंच या डिनर में रायता खाना पसंद करते हैं. यही वजह है कि कई तरह के रायते बहुत पसंद किये जाते हैं. बूंदी का रायता, लौकी का रायता और साथ ही कद्दू का रायता भी बहुत पसंद किया जाता है. पोषक तत्वों से भरपूर कद्दू का रायता पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में मदद करता है.कद्दू का रायता स्वादिष्ट तो होता ही है, इसे बनाना भी बहुत आसान है. कद्दू के रायते को अपनी डेली डायट में शामिल कर आप गर्मियों में खुद को हेल्दी और फिट रख सकते हैं. अगर आप भी कद्दू के रायते का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो इसे घर पर बड़ी ही आसानी से बना सकते हैं। आइए जानते हैं कद्दू का रायता बनाने की रेसिपी।
कद्दू का रायता बनाने की सामग्री
कद्दूकस किया हुआ कद्दू - 2 कप
दही - 1.5 कप
जीरा पाउडर - 1/2 छोटा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 छोटा चम्मच
हरी मिर्च कटी हुई - 1-2
हरा धनिया कटा हुआ - 2-3 टेबल स्पून
तेल - 1 बड़ा चम्मच
नमक - स्वादानुसार
कद्दू का रायता रेसिपी
स्वाद से भरपूर कद्दू का रायता बनाने के लिए सबसे पहले कद्दू को काट लें और ऊपर से मोटा छिलका हटाकर कद्दूकस कर लें। - अब एक कड़ाही में तेल डालकर मध्यम आंच पर गर्म करें. - जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें कद्दूकस किया हुआ कद्दू और थोड़ा सा नमक डालकर चमचे की मदद से मिक्स कर लें. - इसके बाद कद्दू को 3-4 मिनट तक पकने दें. - इस दौरान कद्दू को बीच-बीच में चमचे से चलाते रहें. कद्दू पक जाने के बाद गैस बंद कर दीजिए और कद्दू को एक प्याले में निकाल लीजिए.
अब दी को एक बड़े प्याले में डालिये और मथनी की सहायता से अच्छी तरह मथ लीजिये. दही के चिकना और पतला हो जाने पर इसमें लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, बारीक कटी हरी मिर्च, हरा धनिया और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह मिला लीजिये. अब पके हुये कद्दू को प्याले में डालिये और चमचे की सहायता से दही में अच्छी तरह मिला दीजिये. स्वादिष्ट कद्दू का रायता परोसने के लिए तैयार है। इसे लंच या डिनर में सर्व किया जा सकता है।
Next Story