लाइफ स्टाइल

पॉल्यूशन ने खराब कर दिया है सेहत का हाल, काम आएंगे ये घरेलू नुस्खे

Subhi
29 Oct 2022 4:48 AM GMT
पॉल्यूशन ने खराब कर दिया है सेहत का हाल, काम आएंगे ये घरेलू नुस्खे
x

दूषित हवा ने वातावरण को जहरीला बना दिया है. बढ़ते प्रदूषण की वजह से लोगों की सेहत बिगड़ रही है. हवा देखने में खतरनाक नहीं है लेकिन इसके नुकसान बेहद खतरनाक साबित हो सकते हैं. वैसे भी सर्द मौसम आने की वजह से प्रदूषण बढ़ ही रहा था ऊपर से दिवाली पर पटाखों की धूम से एक्यूआई का स्तर और ज्यादा बढ़ गया है. अगर अब शरीर को स्वस्थ रखना है तो हमारी लाइफस्टाइल में बदलाव करना जरूरी है. हम कुछ चीजों को डाइट में शामिल कर प्रदूषण के कहर से शरीर की रक्षा कर सकते हैं.

प्रदूषण और डाइट

खराब वातावरण की वजह से लोगों के श्वसन तंत्र पर सबसे बुरा असर पड़ता है. इसकी वजह से खांसी, सांस लेने में परेशानी और अस्थमा जैसी दिक्कतें सामने आती हैं. इसके अलावा हार्ट के मरीजों को भी ये हवा नुकसान पहुंचाती है. अगर बढ़ते प्रदूषण के नुकसानों से बचना है तो हमारी डाइट में विटामिन सी, विटामिन ई और बीटा कैरोटीन वाली चीजें खाना फायदेमंद साबित हो सकता है.

अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

इन दिनों आंवले के जूस का सेवन शुरू कर दें. आंवला इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है साथ ही फेफड़ों को भी मजबूत बनाता है.

इन दिनों में लहसुन और प्याज खाना भी फायदेमंद है. लहसुन के सेवन से इम्यूनिटी अच्छी रहती है. लहसुन प्रदूषण के प्रभाव से बॉडी को बचाता है. प्याज के रस में गुड़ मिलाकर खाने से भी कोल्ड में आराम होता है.

अगर खांसी की परेशानी हो रही हो तो हल्दी मे घी मिलाकर सेवन करने से ये दूर हो सकती है. सांस लेने में दिक्कत हो तो हल्दी को गुड़ और मक्खन के साथ मिलाकर खाना चाहिए.

काली मिर्च, लौंग, कलोंजी जैसी चीजें भी पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं. गुड़ के साथ ये चीजें मिलाकर खा सकते हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta