लाइफ स्टाइल

घर में लगाएं ये ये 6 Indoor Plants रोज पानी देने की भी जरूरत नहीं है, ले शुद्ध हवा का आनंद

Tulsi Rao
25 Nov 2021 3:50 PM GMT
घर में लगाएं ये ये 6 Indoor Plants रोज पानी देने की भी जरूरत नहीं है, ले शुद्ध हवा का आनंद
x
घर में कुछ इंडोर प्लांट्स को लगाना आपको कई तरह से फायदा पहुंचाएगा. इससे घर की सुंदरता तो बढ़ेगी ही, ये शुद्ध हवा देने के साथ आपको कई बीमारियों से भी बचाएंगे

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। घर में कुछ इंडोर प्लांट्स को लगाना आपको कई तरह से फायदा पहुंचाएगा. इससे घर की सुंदरता तो बढ़ेगी ही, ये शुद्ध हवा देने के साथ आपको कई बीमारियों से भी बचाएंगे. सबसे खास बात ये है कि भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन देने वाले इन पौधों को ज्यादा रखरखाव की जरूरत नहीं होती और आप इन्हें घर में कहीं भी रख सकते हैं.

चाइनीज एवरग्रीन (Chinese Evergreen)
ये पौधा धीरे-धीरे वृद्धि करता है. हालांकि इसे सूरज की ज्यादा रोशनी की जरूरत नहीं होती. चाइनीज एवरग्रीन प्लांट की पत्तियां बड़ी होती हैं. ​पत्तियों की अधिकतम लम्बाई 3 फीट तक होती है. ये पौधा वातावरण से बेनजेन व फॉर्मेल्डिहाइड का अवशोषण करता है. आपको इसे रोज पानी देने की जरूरत नहीं पड़ेगी.
एरेका पाम (Areca Palm)
एरेका पाम प्लांट कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करता है और ऑक्सीजन छोड़ता. ये पौधा कम धूप और कम पानी में भी ग्रो कर लेता है. ये पौधा भी वातावरण से हानिकारक गैसों फॉर्मल्डिहाइड और जाइलीन को एब्जॉर्व करता है और आपको शुद्ध हवा देता है.
स्पाइडर प्लांट (Spider Plant)
स्पाइडर प्लांट को रिबन प्लांट भी कहा जाता है. इस प्लांट की हाईट करीब 2 फीट तक होती है. ये पौधा वातावरण से कार्बन मोनोऑक्साइड और जाइलीन इत्यादि गैसों को एब्जॉर्व करता है. इसे हफ्ते में 1 बार ही पानी देने की जरूरत होगी. इसे आप बेडरूम में या जहां चाहें रख सकते हैं.
स्नेक प्लांट (Snake Plant)
स्नेक प्लांट की खासियत ये है कि ये रात के वक्त भी ऑक्सीजन छोड़ता है. इसके साथ ये फॉर्मल्डिहाइड, जाइलीन ट्राईक्लोरोएथिलिन, बेनजेन, टोलुईन व ट्रिक्लोरो जैसी जहरीली गैसों को सोख लेता है.
एलोवेरा प्लांट (Aloe vera)
एलोवेरा का पौधा भी हानिकारक गैसों को एब्जॉर्व करके वातावरण को शुद्ध रखता है. इस प्लांट को भी ज्यादा पानी देने की आवश्यकता नहीं पड़ती, लेकिन इसे धूप में रखना जरूरी होता है.
कहीं आपको भी तो नहीं चाय के साथ मीठे बिस्किट खाने की आदत? बदल दें वरना पछताएंगे
मनी प्लांट (Money Plant)
वास्तु शास्त्र के हिसाब से मनी प्लांट को घर में लगाना शुभ माना जाता है. इस पौधे की खासियत यह होती है कि ये पौधा कम धूप में भी ऑक्सीजन तैयार कर सकता है. इसे हफ्ते में सिर्फ 1 बार पानी देने की जरूरत पड़ती है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it