लाइफ स्टाइल

Omicron Variant के दौरान लोगों की नजर हो रही है कमजोर, इस तरह रखें अपनी आंखों का ख्याल

Tulsi Rao
30 Jan 2022 6:55 PM GMT
Omicron Variant के दौरान लोगों की नजर हो रही है कमजोर, इस तरह रखें अपनी आंखों का ख्याल
x
इसलिए आपको अपनी आंखों की देखभाल करना भी जरूरी है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आपको अपनी आंखों का ख्याल कैसे रखना चाहिए. चलिए जानते हैं.

रिश्ता से रिश्ता वेबडेस्क। Omicron Variant: कोविड-19 (Covid-19) ने हमारी जिंदगी को बदलकर रख दिया है. कोविड के दौरान 10 में से 9 लोगों की आंखों की रोशनी पर असर पड़ा है. ऐसा इसलिए क्योंकि उनमें से ज्यादातर लोगों ने महामारी के दौरान अपनी आंखों की देखभाल करना छोड़ दिया है. जिसके कारण आंखों को गंभीर नुकसान पहुंचे हैं. इसलिए आपको अपनी आंखों की देखभाल करना भी जरूरी है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आपको अपनी आंखों का ख्याल कैसे रखना चाहिए. चलिए जानते हैं.

आंखों की एक्सरसाइज करें- आंखों को हेल्दी रखने के लिए आंखों की एक्सरसाइज करें. एक्सरसाइज करने के लिए एक बार ऊपर देखे फिर नीचे देखें, एक बार लेफ्ट और एक बार राइट देखें. इसी तरह नजरों को गोलाई में घुमाते हुए रोज यह एक्सरसाइज करें. ऐसा करने से आपकी आंखों रिलैक्स मिलता है और आपकी आंखों की रोशनी भी सही बनी रहती है.
सन ग्लासेस का इस्तेमाल करें- धूप का चश्मा हमारी आँखों को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाता है. अच्छी क्वालिटी वाला सनग्लासेस यूवी किरणों को ब्लाक कर हमारी आंखों की रेटिना और नाजुक स्किन की रक्षा करता है. वहीं इसके अलावा धूप का चश्मा लगाने से मोतियाबिंद, आंख में दाग , आंखों में जलन जैसी समस्या को भी कम किया जा सकता है.
आंखों की सफाई करें- आंकों की देखभाल के ले आंखों की सफाई रोजाना करनी चाहिए. इसलिए रोज ठंडे पानी से आंखो को 4 से 5 बार धोना चाहिए.
पर्याप्त नींद लें- स्वस्थ और खूबसूरत आंखों के लिए कम से कम 8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है देर रात तक जागना और सुबह सूर्योदय के बाद उठना आंखों के लिए नुकसानदायक होता है.
एसी का कम प्रयोग करें- एसी में ज्यादा देर तक बैठने से हमार आंखों के लिए समस्या बन सकता है. क्योंकि एयर कंडीशनर यूनिट हवा में मौजूद नमी को कम कर देती है जिससे आईज सिंड्रोम की परेशानी हो सकती है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta