लाइफ स्टाइल

स्किन के लिए बेहद फायदे मंद होते हैं फल और सब्जियों के छिलके

Gulabi Jagat
27 Jun 2022 3:53 PM GMT
स्किन के लिए बेहद फायदे मंद होते हैं फल और सब्जियों के छिलके
x
फायदे मंद होते हैं फल और सब्जियों के छिलके
फलों और सब्जियों के छिलके से स्किन की देखभाल के लिए फायदेमंद होते हैं।छिलके का इस्तेमाल आप ग्लोइंग स्किन पाने के लिए कर सकते है।
यहाँ स्किन की देखभाल के लिए फलों और सब्जियों के छिलके दिए गए हैं:
संतरा: संतरे के छिलके में विटामिन सी होता है और यह त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह ब्लैकहेड्स, डार्क सर्कल्स और रूखी स्किन समस्याओं दूर करता है। इससे त्वचा की रंगत को हल्का करता है। संतरे के छिलके के पाउडर को दूध में मिलाकर पेस्ट बना लें औरअपनी स्किन पर लगाएं।
नींबू: नींबू में सिट्रिक एसिड होता है और यह दांतों की मदद करता है। इसके छिलके को दांतों पर लगाने से दांत चमकदार और सफेद हो जाते हैं। इसे स्किन पर लगाने से बढ़ती उम्र के लक्षणोंको कम करता है। चूंकि नींबू का पीएच लेवल कम होता है, इसलिए ये स्किन के लिए टोनर का भी काम करते हैं।
आलू: आलू में कार्बोहाइड्रेट और विटामिन सी होता है, जो स्किन के पुरे स्वास्थ्य को बनाए रखता है। त्वचा के साथ-साथ आलू के छिलके भी बालों के लिए भी अच्छे होते हैं। आलू के छिलकों को पीसकर उसमें 1 बड़ा चम्मच पानी मिलाएं और फिर उस पेस्ट को बालों में लगाएं। इससे बाल लंबे हो जाएंगे।
अनार: अनार के छिलके एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं और विटामिन सी के भरपूर होते हैं। अनार के छिलकों को पीस लें और उसमें नींबू और शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे स्किन पर लगाएं। इससे डार्क स्पॉट को कम करता हैं साथ-साथ स्किन में नमी और चमक भी आएगी। अनार के छिलके भी हर मौसम में स्कीन को हाइड्रेट करने में मदद करते हैं।
पपीता: पपीता विटामिन ए से भरपूर होता है। इसमें पपैन नामक एंजाइम होता है, जो स्किन को एक्सफोलिएट करने और मृत स्किन कोशिकाओं को हटाता हैं। पपीते के छिलके को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर सिरके में मिलाकर एक या दो महीने के लिए किसी कन्टेनर में रख दें
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta