लाइफ स्टाइल

कोरोना से पीड़ित मरीजों को रिकवरी के लिए प्रतिदिन पीना चाहिए ये ड्रिंक

Mahima Marko
27 April 2021 8:01 AM GMT
कोरोना से पीड़ित मरीजों को रिकवरी के लिए प्रतिदिन पीना चाहिए ये ड्रिंक
x
आजकल हर जगह पर कोरोना को लेकर हाहाकार मचा हुआ है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | आजकल हर जगह पर कोरोना को लेकर हाहाकार मचा हुआ है. तमाम घरों में लोग इस जानलेवा समस्या से जूझ रहे हैं. इस समस्या से निपटने में शरीर की इम्यून सिस्टम का बड़ा रोल है. अगर इम्यून सिस्टम मजबूत होगा तो कोरोना जैसी इस घातक मुसीबत से निपटना भी आसान हो जाएगा.

इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए वैसे तो तमाम तरह के काढ़ों का प्रयोग लोग कर रहे हैं. इसके अलावा भी तमाम फल, पेय और सप्लीमेंट वगैरह लेकर इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग करने का प्रयास कर रहे हैं. ऐसे में यहां हम आपको बताने जा रहे हैं, ऐसे पेय के बारे में, जिसे अगर रोजाना सुबह खाली पेट पिया जाए तो ये आपके इम्यून सिस्टम को तो मजबूत करता ही है, साथ ही कोरोना के मरीजों की जल्द रिकवरी में भी मददगार है. यहां जानिए इस ड्रिंक को तैयार करने के तरीके के बारे में.
ये है विधि
सबसे पहले एक गिलास भरकर पानी लीजिए. इसमें 6-7 काली मिर्च को कूटकर या पीसकर डालिए. एक टुकड़ा मुलैठी का अच्छी तरह से कूटकर डालें. तुलसी के 7-8 पत्ते लेकर अच्छे से धोएं और तोड़कर इस पानी में डाल दें और अदरक का एक टुकड़ा लेकर घिसकर डालें और इसे धीमी आंच पर धीरे-धीरे उबलने दें. जब ये उबलकर आधा रह जाए तब इसमें छोटा चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर डाल दें और दो-तीन उबाल आने दें. इसके बाद एक प्याले में छान लें और इसमें आधा नींबू डालें और एक चम्मच शहद मिलाएं. इसके बाद चाय की तरह सिप लेकर पिएं.
खाली पेट पीने के फायदे
वैसे तो इस ड्रिंक को दिन में कभी भी पिया जा सकता है, लेकिन सुबह खाली पेट पीने से ये शरीर में ज्यादा बेहतर काम करता है. इसमें मौजूद अदरक, तुलसी, काली मिर्च और मुलैठी गले की खराश, खांसी और फेफड़े में जकड़े कफ को बाहर निकालने का काम करते हैं और हल्दी शरीर में मौजूद बैक्टीरिया से लड़ने की शक्ति को बढ़ाती है. कोरोना काल में इस ड्रिंक को रोजाना अपनी दिनचर्या में शामिल करें. ये पेय को कोरोना से पीड़ित मरीजों के लिए तो लाभकारी है ही, साथ ही कोरोना से बचाव में भी मददगार माना जाता है. इसके अलावा सामान्य वायरल और खांसी, जुकाम जैसी समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए भी काफी फायदेमंद है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta