लाइफ स्टाइल

पनीर प्रोटीन में हाई होता है, गूगल ट्रेंड्स में रहा सबसे ऊपर

Tulsi Rao
25 Nov 2021 5:46 PM GMT
पनीर प्रोटीन में हाई होता है, गूगल ट्रेंड्स में रहा सबसे ऊपर
x
इंडिया में सबसे पॉपुलर देसी चीज पनीर आजकल अमेरिका में भी खूब पसंद किया जा रहा है. जानें क्या है इसके पीछे का कारण

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। Desi Cheese Paneer: आजकल लोग प्लांट बेस्ड डाइट पर अधिक फोकस करते हैं. ऐसे में पनीर जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन कम हो गया है. लेकिन क्या आप जानते हैं इंडिया में खूब खाया जाने वाला पनीर अमेरिका में भी खूब पसंद किया जा रहा है. हाल ही में सामने आए आंकड़ों में ये बात सामने आई है. आइए जानें, क्या है इसके पीछे का कारण.

क्या कहते हैं आंकड़े
अमेरिकी कृषि विभाग की इकनॉमिक्स रिसर्च सर्विस के हालिया आंकड़ों के अनुसार, डेयरी उत्पादों में से एक दही की खपत में पिछले एक दशक में 19% की बढ़ोत्तरी हुई है. वहीं मेडिसिन, विस-बेस्डर इंटरनेशनल डेयरी डेली बेकरी एसोसिएशन के अनुसार, दही की बिक्री एक साल पहले की तुलना में $7 बिलियन से बढ़कर $ 61 बिलियन हो गई है.
क्रोगर कंपनी में पिछले साल यानी 2020 में दही के बाद दूसरा सबसे अधिक बिकने वाला प्रोडक्ट फोर-पनीर मैक्सिकन ब्लैंड था. अब इंडिया में मशहूर पनीर जो कि वेजिटेरियंस का मेन फूड है, ये भी अमेरिका में खूब पॉपुलर हो रहा है.
पनीर का क्रेज क्यों हैं?
पनीर प्रोटीन और गुड फैट में हाई होता है. कीटो डाइट में इसका सेवन सबसे ज्यादा किया जाता है. केटोजेनिक डाइट को अमेरिका में खूब फॉलो किया जाता है. पनीर की खास बात ये है कि ये पकाए जाने के बाद भी अपने पोषक तत्वों को नहीं खोता है. साथ ही इसको बनाना भी बहुत आसान होता है.
गूगल ट्रेंड्स में रहा सबसे ऊपर
गूगल ट्रेंड्स पर पिछले साल 'इंडियन रेस्तरां नियर मी'का सर्च अमेरिका में 350% बढ़ गया. वहीं 'पनीर मेकर' के सर्च में 140% की बढ़ोत्तरी देखी गई. होल फूड्स मार्केट इंक में प्रोडक्ट डवलपमेंट के ग्लोबल सीनियर प्रिंसिपल जॉय वेल्स का कहना है कि भारतीय व्यंजनों की लोकप्रियता बढ़ रही है. लोग पनीर को घरों में बनाना सीख रहे हैं. साथ ही पनीर की बिक्री भी बढ़ रही है.
शेफ ने किया पनीर को मशहूर
न्यूयॉर्क शहर में, Unapologetic Foods के शेफ चिंतन पंड्या ने पनीर में चीज मिलाकर उसे एक अलग ही स्वाद दिया. उनका कहना है कि 'फैट जितना अधिक होगा, पनीर उतना ही बेहतर होगा.' इनकी कई फूड चेन हैं, जहां लोग खासतौर पर स्पेशल तैयार किया पनीर खाने आते हैं.
वहीं मियामी में जहां घी फेमस है दूसरी और शेफ निवेन पटेल पनीर को स्मॉक देते हुए कॉर्न के साथ सर्व करते हैं. शिकागो के पिज्जा विद ए ट्विस्ट में पनीर पाई लोकप्रिय डिश है.
हाल ही में एक पॉप-अप डिनर में, कॉन्ट्रा शेफ फैबियन वॉन हॉसके वाल्टिएरा ने पनीर को वाइन सॉस में डुबोकर कैवियार के साथ सर्व किया. लॉस अल्टोस, कैलिफ़ोर्निया के ऑरम में, मनीष त्यागी ने पास्ता के स्थान पर पनीर के स्लाइस का उपयोग करके क्लासिक पालक पनीर को लसाग्ना (lasagna) के रूप में फिर से तैयार किया. इसके अलावा पनीर टिक्का रोल, दही से बने पनीर भी पॉपुलर हो रहे हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it