लाइफ स्टाइल

प्याज भी बालों को पहुंचा सकता है नुकसान

Khushboo Dhruw
8 April 2023 12:44 PM GMT
प्याज भी बालों को पहुंचा सकता है नुकसान
x
बालों का झड़ना अनुवांशिक विकार, कुछ बीमारी और कुछ अन्य कारणों से हो सकता है। लोग गंजा होना स्वीकार नहीं कर पा रहे हैं। दरअसल, बाल इंसान की पर्सनैलिटी का बहुत बड़ा हिस्सा होते हैं। बाल झड़ने पर सबसे पहले वही पर्सनैलिटी परेशान होती है। ऐसे में जिन लोगों के बाल झड़ते हैं। वे बाल बढ़ाने के लिए तमाम नुस्खे अपनाने लगते हैं। प्याज के बारे में ऐसे ही घरेलू नुस्खे जानने की कोशिश करेंगे। माना जाता है कि प्याज लगाने से गंजे सिर पर भी बाल आ जाते हैं, तो क्या सच में ऐसा होता है?
इसलिए प्याज का रस फायदेमंद होता है
प्याज में सल्फर के अलावा फोलिक एसिड, विटामिन सी, पोटैशियम और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये सभी प्याज के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। विशेषज्ञ कहते हैं कि बाल केराटिन से बने होते हैं। यह एक प्रकार का प्रोटीन होता है। इसमें सल्फर पाया जाता है। वहीं दूसरी ओर प्याज में भी काफी मात्रा में सल्फर पाया जाता है. इसी वजह से जब प्याज का रस बालों पर लगाया जाता है तो यह उन्हें घना करने का काम करता है। अगर बाल झड़ने की समस्या है तो प्याज लगाने से वह भी खत्म हो जाता है।
तो गंजे के सिर पर बाल बढ़ गए
प्याज के महत्व को देखने के लिए शोध भी किए गए हैं। एक शोध से पता चला है कि लगभग 74 प्रतिशत प्रतिभागियों के 4 सप्ताह में कुछ बाल फिर से उग आए थे। जबकि छह हफ्तों में करीब 87 फीसदी प्रतिभागियों के बालों में दोबारा वृद्धि दर्ज की गई। सभी प्रतिभागियों को एलोपेसिया एरीटा की स्थिति थी। आमतौर पर टेलोजेन एफ्लुवियम या एंड्रोजेनिक एलोपेसिया के कारण बाल अधिक झड़ते हैं।
ऐसे में भी प्याज का रस फायदेमंद होता है।
त्वचा विशेषज्ञों का कहना है कि प्याज में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और सल्फर की मात्रा होने के कारण इसे बालों के विकास के लिए अच्छा माना जाता है। डॉक्टरों का कहना है कि अगर आपको एलोपेसिया एरीटा है तो भी प्याज का रस फायदा दे सकता है। एलोपेसिया एरीटा एक ऑटोइम्यून डिसऑर्डर है। इसमें व्यक्ति का इम्यून सिस्टम ही बालों के रोम को नुकसान पहुंचाता है। इस वजह से स्कैल्प पर गोल धब्बे नजर आने लगते हैं। इस समस्या में भी प्याज राहत देता है।
प्याज भी पहुंचा सकता है नुकसान
डॉक्टरों का भी कहना है कि प्याज का इस्तेमाल विशेषज्ञ की देखरेख में ही करना चाहिए। कई मरीज ऐसे भी देखे गए हैं जिन्होंने सिर पर प्याज का रस लगाया। प्याज का रस सिर पर लगाने से डर्मेटाइटिस की समस्या शुरू हो जाती है। कुछ लोगों को बाल झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में प्याज के रस को अकेले नहीं लगाना चाहिए।
Next Story