लाइफ स्टाइल

Omicron Variant के मरीज को सांस लेने में हो रही है दिक्कत? बरतें ये सावधानियां तो नहीं होगी कोई परेशानी

Tulsi Rao
30 Jan 2022 6:52 PM GMT
Omicron Variant के मरीज को सांस लेने में हो रही है दिक्कत? बरतें ये सावधानियां तो नहीं होगी कोई परेशानी
x
इसके अलावा कोरोना काल में अस्थमा के मरीजों को सांस लेने में ज्यादा तकलीफ होती है. लेकिन अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो आपको कोई परेशानी नहीं होगी

रिश्ता से रिश्ता वेबडेस्क। Omicron Variant Alert: कोरोना वायरस (Coronavirus) ने पूरे देश में हड़कंप मचा रखा है. वहीं इस बार कोरोना के नए वेरिएंट ने भी लोगों को परेशान कर दिया है. इस दौरान आपको अपनी सेहत का खास ख्याल रखना होगा. वहीं ओमिक्रोन (Omicron Variant) के दौरान भी कई लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है. वैसे तो ये डेल्टा वेरिएंट के मरीजों में ज्यादा देखने को मिल रहा है. अगर आप पहले से ही अस्थमा के मरीज हैं तो आपको अपना विशेष ध्यान रखना होगा. ऐसा इसलिए क्योंकि कोरोना काल में लोगों का वैसे ही ऑक्सीजन लेवल कम हो जाता है. ऐसे में अगर आप पहले से ही अस्थमा के मरीज हैं तो आप इसकी चपेट में जल्दी आ सकते हैं. इसके अलावा कोरोना काल में अस्थमा के मरीजों को सांस लेने में ज्यादा तकलीफ होती है. लेकिन अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो आपको कोई परेशानी नहीं होगी.

सांस लेने में दिक्कत होने पर इन बातों का रखें ध्यान-
अगर आप सांस लेने में जरा भी दिक्कत महसूस कर रहे हैं तो भूलकर भी धूम्रपान न करें. यहां तक कि सिगरेट-बीड़ी पीने वालों से भी कोसों दूर रहें. इतना ही नहीं घर में इस्तेमाल होने वाली कैमिकल से बनी खुशबूदार अगरबत्ती या धूपबत्ती के धुएं के संपर्क में भी न आएं.
पेंट थिनर, क्लीनिंग फ्लूड जैसे फ्लेमेबल का बिल्कुल भी इस्तेमाल न करें इसके अलावा पेट्रोलियम, ऑयल, ग्रीस बेस्ड क्रीम या वैसलीन जैसे किसी भी प्रोडक्ट को छाती या शररी के किसी भी हिस्से पर न लगाएं.
शरीर में अगर ऑक्सीजन की कमी हो रही है तो गैस स्टोव, मोमबत्ती, फायरप्ले,बिजली या गैस हीटर जैसी चीजों से करीब 5 फीट दूर रहें ऐसी चीजों के नजदीक जाने से आपकी दिक्कतें बढ़ सकती है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta