Top
लाइफ स्टाइल

नीम और एलोवेरा स्किन की देखभाल में करते है मदद

Ritu Yadav
10 Jun 2021 12:04 PM GMT
नीम और एलोवेरा स्किन की देखभाल में करते है मदद
x
COVID-19 खतरे ने लोगों के लिए एक साल से बाहर निकलना असंभव बना दिया था

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | COVID-19 खतरे ने लोगों के लिए एक साल से बाहर निकलना असंभव बना दिया था और इसलिए, बाजार के स्किनकेयर प्रोडक्ट्स के अलावा, काफी लोगों ने घर के बने पैक और ट्रीटमेंट पर स्विच किया. ये न केवल फ्री होने की वजह थी, बल्कि नेचुरल और केमिकल इनग्रेडिएंट्स भी गर्मियों के दौरान बहुत सारे फायदे आपको पहुंचाते हैं.

भारत में गर्मियां वैसे भी कम नहीं होने वाली हैं और इस चिलचिलाती गर्मी का त्वचा पर टैनिंग, रैशेज, पिंपल्स और क्या-क्या प्रभाव नहीं पड़ता है. इसलिए, यहां हम दो गो-टू किचन इनग्रेडिएंट्स के साथ हैं जो गर्म मौसम के बीच आपको एक सुंदर त्वचा देने के लिए अद्भुत काम कर सकती हैं. हम एलोवेरा और नीम के बारे में बात कर रहे हैं और इससे पहले कि हम उनके हेल्थ बेनेफिट्स के बारे में बात करें, आइए उनके पोषक गुणों पर एक नजर डालें.
एलोवेरा- इसमें 75 संभावित सक्रिय घटक होते हैं : विटामिन, एंजाइम, खनिज, शुगर, लिग्निन, सैपोनिन, सैलिसिलिक एसिड और अमीनो एसिड. इसमें विटामिन ए (बीटा-कैरोटीन), सी और ई होता है, जो एंटीऑक्सिडेंट्स हैं.
नीम- इस बीच, विशेष रूप से ऑयल फॉर्मेट में नीम में फैटी एसिड (ईएफए) होता है और डिसइनफेक्शन के हिस्से पर हाई होता है.
स्वास्थ्य और त्वचा लाभ
साफ त्वचा
नीम हमारे बैक्टीरिया और रोगाणुओं को साफ करने में मदद करता है जो त्वचा पर मुंहासे और फटने की वजह बनते हैं. एलोवेरा में मौजूद अच्छे एसिड त्वचा के री-जेनरेशन और ओवरऑल स्मूदनेश में मदद करते हैं. कंबाइन्ड होने पर, ये जादुई तत्व छिद्रों को साफ करते हैं, त्वचा को सुखाए बिना या परतदार छिलकों को छोड़े बिना ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को हटाते हैं. लंबे समय तक इस्तेमाल से त्वचा चमकदार, यहां तक ​​कि टोंड और चिकनी हो जाती है.
एंटी पॉल्यूटैंट
एलोवेरा के एंटीऑक्सीडेंट गुण सन बर्न और टैन के प्रभावों को उलट देते हैं. नीम पसीने और जमी हुई मैल की वजह से त्वचा पर जमी गंदगी को हटाने में मदद करता है और ये एंटी-इनफ्लामेट्री है. इसलिए पर्यावरण से होने वाले क्षति से स्थायी सुरक्षा प्रदान करता है, खासकर जब हर दिन की स्किन/ हाइजीन प्रोडक्ट्स जैसे बॉडी वॉश में इस्तेमाल किया जाता है.
कायाकल्प के रूप में काम करता है
नीम में ईएफए से कोलेजन और एलोवेरा में एंटीऑक्सिडेंट त्वचा की एलास्टिसिटी को बहाल करने में मदद करते हैं, त्वचा की बनावट और उपस्थिति में सुधार करते हैं, त्वचा में वाइटालिटी वापस लाते हैं और त्वचा को प्लंपिंग बनाने में मदद करते हैं.
अपनी त्वचा को हाइड्रेट करें

गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए सबसे जरूरी हमेशा बिना ऑयली फिनिश के हाइड्रेशन की होती है. एलोवेरा और नीम भी इस काम को पूरा करते हैं. ये त्वचा को मॉइस्चराइज और तरोताजा करता है, खासकर जब इसे पहले या रोज नहाने के दौरान इस्तेमाल किया जाता है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it