लाइफ स्टाइल

कोरोना में जरूर करें इन 3 विटामिन का सेवन, इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए हैं जरूरी

Tulsi Rao
15 Jan 2022 11:04 AM GMT
कोरोना में जरूर करें इन 3 विटामिन का सेवन, इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए हैं जरूरी
x
संक्रमण या बीमारी से बचने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना जरूरी है. आप विटामिन सी, विटामिन डी और जिंक से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन कर रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत कर सकते हैं

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। Omicron Coronavirus: कोरोनाकाल में खुद को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए विटामिन सी, विटामिन डी और जिंक सबसे ज्यादा जरूरी है. ज़िंक से इम्यूनिटी मजबूत (Strong Immunity) होती है. ज़िंक ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करने, हार्ट, स्किन और बालों को हेल्दी रखने के लिए भी जरूरी हैं. वहीं विटामिन सी से रोगप्रतिरोधक क्षमता मजबूत (Boost Your Immunity) होती है और शरीर किसी भी संक्रमण से लड़ने (Infection) के लिए तैयार होता है. विटामिन सी में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) गुण होते हैं जिससे शरीर के विषाक्त (Detox) और हानिकारक पदार्थ नष्ट हो जाते हैं. विटामिन डी हमारे शरीर में हड्डियों को मजबूत बनाता है. कैल्शियम को शरीर तक पहुंचाने में भी विटामिन डी मदद करता है. विटामिन डी से इम्यूनिटी मजबूत बनती है. आप इन प्राकृतिक खाद्य पदार्थों से विटामिन सी, विटामिन डी और जिंक की कमी को पूरा कर सकते हैं.

1- विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ- विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत आंवला है. फलों में आप कीवी, संतरा, अमरूद, पपीता, स्ट्रॉबेरी और पाइनएप्पल खा सकते हैं. सब्जियों में ब्रोकली, नींबू, आलू और टमाटर से विटामिन सी प्राप्त कर सकते हैं.
2- विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ- विटामिन डी का सबसे अच्छा और प्राकृतिक स्रोत है धूप. आपको रोजाना सुबह करीब 15 मिनट तक धूप लेनी चाहिए. सुबह 11 बजे तक की धूप से शरीर में विटामिन डी उत्पन्न होता है. इसके अलावा अंडा, मशरूम, गाय का दूध, दही, फिश और संतरा से विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं.
3- जिंक से भरपूर खाद्य पदार्थ- ज़िंक की कमी को पूरा करने के लिए ज्यादातर लोग दवाओं का सेवन करते हैं. लेकिन आप खाद्य पदार्थों में काजू, अंडा, मूंगफली, तिल, तरबूज के बीज और फलियों के सेवन से शरीर में जिंक की कमी पूरा कर सकते हैं. जिंक से इम्यूनिटी मजबूत बनती है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it