लाइफ स्टाइल

Muscles Pain: सोते वक्त होता है मांसपेशियों में दर्द, तो सरसों तेल का करें इस्तेमाल

Tulsi Rao
18 Aug 2022 6:15 AM GMT
Muscles Pain: सोते वक्त होता है मांसपेशियों में दर्द, तो सरसों तेल का करें इस्तेमाल
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। Muscles Paining Tips: भाग दौड़ भरी दुनिया में इंसान इतना व्यस्त है कि वो खुद के बेहतर खान-पान पर ध्यान नहीं दे पा रहा है. अकसर आपने महसूस किया होगा कि जब आप सोने जाते हैं तो मांसपेशियों में तेज दर्द होने लगता है, जिसकी वजह से अच्छी नींद नहीं आती है. ऐसे में अगर इन आदतों को वक्त पर न सुधारा जाए तो इसका परिणाम बुरा ही निकलता है. आपको भी मांसपेशियों में दर्द होता है तो हम इसको घर पर ही ठीक करने के उपाय बता रहे हैं.


सरसों तेल का इस्तेमाल

सरसों का तेल भारत का सबसे शुद्ध तेल माना जाता है, जिसका उपयोग खाना बनाने या किसी भी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों को तैयार करने के लिए किया जाता है, लेकिन आपको भी मांसपेशियों में दर्द की समस्या लगातार होती है तो रात में सोने से पहले नहाते समय इस तेल को पूरे शरीर पर लगाएं और एड़ियों में थोड़ी देर मसाज करें जिसके बाद आप खुद अच्छा महसूस करेंगे और नींद भी बेहतर आएगी.

मेथी

मेथी एक तरह की हरी सब्जी है, जिसमें सबसे अधिक पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं. मेथी भी दर्द के लिए फायदेमंद मानी जाती है लेकिन क्या आपको इसके इस्तेमाल करने का तरीका पता है. ये काफी आसान है. आपको बस खड़ी मेथी रात में एक चम्मच भिगोकर रख देनी है और सुबह उठने के बाद इसको एक ग्लास पानी के साथ सेवन करना है. ऐसा करने से पैरों के दर्द में आराम मिलेगा.

योग


इन सभी चीजों के साथ-साथ आप डेली रूटीन में योग को भी शामिल कर सकते हैं, क्योंकि योग करने से शरीर में रक्त संचार अच्छा होता है, जिसके कारण शरीर में फुर्तीलापन आने लगता है. सूर्य नमस्कार करना भी आपके लिए बेहद असरदार साबित हो सकता है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta