लाइफ स्टाइल

पनीर को ज्यादातर लोग गलत तरीके खाने से जाने नुकसान

Ekta Sahu
26 Jan 2022 1:00 PM GMT
पनीर को ज्यादातर लोग गलत तरीके खाने से जाने नुकसान
x
पनीर (Paneer) एक ऐसी डिश है, जो हेल्थ के लिए फायदेमंद होने के साथ ही स्वाद में भी बेहद लजीज होती है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | पनीर (Paneer) एक ऐसी डिश है, जो हेल्थ के लिए फायदेमंद होने के साथ ही स्वाद में भी बेहद लजीज होती है. शायद ही कोई शाकाहारी व्यक्ति होगा, जिसे पनीर खाना पसंद नहीं होगा. पनीर को लेकर लोगों के मन में अक्सर एक सवाल भी आता है कि इसे खाने का सही तरीका क्या है.

पनीर में होते हैं अनेक पोषक तत्व
कई लोग पूछते हैं कि क्या पनीर (Paneer) को कच्चा खा लेना चाहिए या भूनकर खाना चाहिए. आज हम आपको बताते हैं कि आपको पनीर का सेवन कैसे करना चाहिए. डाइटिशियन के मुताबिक पनीर में पोषक तत्व काफी ज्यादा होता हैं और कैलोरी कम पाई जाती है. यही वजह है कि पनीर के सेवन से शरीर को किसी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होता है.
पकाने से खत्म हो जाते हैं कुछ पोषक तत्व
डाइटिशियन के अनुसार आप पनीर (Paneer) को कच्चा या पकाकर कैसे भी खा सकते हैं. दोनों तरीके से पनीर खाने में कोई नुकसान नहीं है. हालांकि अगर आप पनीर को पकाकर खाते हैं तो इसके कुछ पोषक तत्व नष्ट हो सकते हैं. जिससे आपको इसका कम फायदा मिलेगा.
हड्डियां होती हैं मजबूत
एक्सपर्ट के मुताबिक पनीर (Cheese) प्रोटीन की खान होता है. इसमें गुड फैट्स भी पाया जाता है. जिसके नियमित सेवन से शरीर फिट और एनर्जेटिक रहता है. इससे शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं. साथ ही वजन भी कंट्रोल में रहता है.
डायटिशियन के मुताबिक अगर आप खुद घर में दूध से पनीर (Cheese) बना रहे हैं या डेयरी से अपने सामने पनीर बनवाकर लाए हैं तो उसे कच्चा भी खा सकते हैं. वहीं अगर आप दुकान से पैक्ड पनीर खरीदकर लाए हैं तो उसे कच्चा खाने से पहले थोड़ी देर के लिए गुनगुने पानी में डाल दें.
इसकी वजह ये है कि कई दिनों पहले बना होने की वजह से उस पर गंदगी या बैक्टीरिया पनपने का खतरा होता है. कुछ देर गुनगुने पानी में रखने के बाद आप पनीर (Paneer) को निकालकर उसे यूज कर सकते हैं.



Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta