लाइफ स्टाइल

नहाने से पहले करें तेल मालिश ,त्वचा के रूखेपन से पाएं छुटकारा

Dev upase
26 Nov 2021 11:10 AM GMT
नहाने से पहले करें तेल मालिश ,त्वचा के रूखेपन से पाएं छुटकारा
x

नहाने से पहले करें तेल मालिश ,त्वचा के रूखेपन से पाएं छुटकारा

सर्दी कितनी ज्यादा है इसका संकेत सबसे पहले आपकी त्वचा का रूखापन देता है। पर तेल की मालिश आपको सर्दियों की त्वचा संबंधी समस्याओं से राहत देती है।


जनता से रिश्ता वेबडेस्क।आपकी स्किन, बालों और सेहत संबंधी समस्याओं का समाधान है घृतकुमारी, जानिए कैसे करना है इस्तेमालऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
अपने बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए इन 5 हेयर केयर हैक्स को आज ही से करें ट्राई
ब्‍यूटी
अपने बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए इन 5 हेयर केयर हैक्स को आज ही से करें ट्राईऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
चलिये जानते हैं आपके लिए कैसे फायदेमंद है नहाने से पहले तेल की मालिश
नहाने से पहले शरीर पर तेल लगाना और मालिश करना त्वचा की कई समस्याओं से निपटने का सबसे प्रभावी तरीका है। आयुर्वेद में स्नान से पहले तेल मालिश करने को अभ्यंग का नाम दिया गया है। यह एक पारंपरिक भारतीय चिकित्सा प्रणाली है, जिसमें गर्म तेल को सिर से पैर तक पूरे शरीर में धीरे से मालिश किया जाता है। माना जाता है कि यह समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।
1. त्वचा को मॉइस्चराइज़ करे
सर्दियों में नहाने से पहले शरीर की तेल मालिश करना बेहद फायदेमंद है। सरसों, अखरोट जैसे प्राकृतिक तेलों से त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने से सूखी, परतदार और खुजली वाली त्वचा से निपटने में मदद मिल सकती है। वे त्वचा की ऊपरी परत एपिडर्मिस से नमी के नुकसान को रोकने में एक प्रभावी अवरोध बनते हैं।
2. शरीर के दर्द से राहत
सर्दियों में गर्म तेल से मालिश करने से रक्त संचार बेहतर होता है और आपकी मांसपेशियों को आराम मिलता है। मौजूदा अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि तेल मालिश करने से सूजन-रोधी लाभ हो सकते हैं।
3. त्वचा की गंदगी हटाए
तेल लगाने से त्वचा को डिटॉक्सीफाई करने में मदद मिल सकती है। अभ्यंगम मालिश के लिए गर्म तेल का उपयोग करने का एक आयुर्वेदिक अभ्यास है। इस तकनीक के प्राचीन चिकित्सकों का मानना ​​​​है कि यह शरीर में संचित विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद कर सकती है।
4. मालिश करने से तनाव कम होता है
शोध में पाया गया है कि मालिश करने से ऑक्सीटोसिन निकलता है, वह हार्मोन जो हमें अच्छा महसूस कराता है। इस प्रकार, एक तेल मालिश आपको तनाव हार्मोन कोर्टिसोल को प्रबंधित और कम करके आराम करने में मदद करती है।
5. एजिंग को कम करे
तेल मालिश करने से त्वचा की नमी लॉक रहती है, जिससे झुर्रियों को रोकने में मदद मिल सकती है। यह कोलेजन और इलास्टिन को बढ़ावा देता है, जो त्वचा की लोच का समर्थन करता है। इसके परिणामस्वरूप त्वचा अधिक यंग दिखाई दे सकती है।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it