लाइफ स्टाइल

Mask Causing Headache: मास्क पहनने पर होता है सिर दर्द? जानें इसका कारण

Kunti
13 Oct 2021 4:18 PM GMT
Mask Causing Headache: मास्क पहनने पर होता है सिर दर्द? जानें इसका कारण
x
वैक्सीन कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव का सबसे बेस्ट तरीका है,

नई दिल्ली, वैक्सीन कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव का सबसे बेस्ट तरीका है, लेकिन टीका आपको इस इंफेक्शन के खिलाफ 100 प्रतिशत सुरक्षा नहीं देता। वैक्सीन सिर्फ हमें गंभीर संक्रमण से बचाएगी, इसलिए अब भी आपका मास्क पहनना, हाथों को धोना और शारीरिक दूरी बनाए रखना बेहद ज़रूरी है।

हाथों को धोना और शोरीरिक दूरी बनाए रखना सभी के लिए आसान है, लेकिन लंबे समय तक मास्क लगाए रहने से कई दिक्कते आती हैं। कई लोगों को इससे एक्ने हो जाता है, सांस लेने में दिक्कत आती है, कानों और सिर दर्द भी शुरू हो जाता है। खासतौर पर सिर दर्द की समस्या ज़्यादा देखी जा रही है। अगर आप भी इस समस्या से जूझते हैं, तो आपको भी यह आर्टिकल ज़रूर पढ़ना चाहिए।

मास्क की वजह से होता है सिर दर्द
मास्क ने महामारी में संक्रमण को फैलने से बड़े स्तर पर रोका है। लेकिन उस वक्त लोग कम समय के लिए घरों से बाहर निकलते थे, और अब लंबे समय तक मास्क पहनना पड़ता है। जिसकी वजह से दिक्कतें शुरू हो गई हैं। मास्क की वजह से लोग सिर दर्द की शिकायत कर रहे हैं। लंबे समय तक मास्क पहनने के बाद लोग सिर दर्द, बेचैनी, असुविधा, डीहाइड्रेशन और भटकाव जैसा महसूस करने लगते हैं। लेकिन ऐसा क्यों होता है, आइए जानें।
जिन लोगों को सर्दी, खांसी, अस्थमा, एलर्जी और त्वचा पर चकत्ते की परेशानी होती है, उनके लिए मास्क पहनना और भी मुश्किल हो जाता है। लेकिन सरकार के दिशानिर्देशों के मुताबिक, लोगों को अपनी ख़ुद की और दूसरों की सुरक्षा के लिए सभी सावधानियों का पालन करना होगा। साथ ही मास्क न पहनने से ज़्यादा उसे पहनने के फायदे हैं, इसलिए न पहनने का तो सवाल ही खड़ा नहीं होता।

फेस मास्क पहनने से सिर दर्द क्यों होता है?
कसा हुआ मास्क लंबे समय तक पहनने से कर्णपटी यानी अधोहनु जोड़ (TMJ) में दर्द होने लगता है, जो आपके निचले जबड़े को आपकी खोपड़ी के बाकी हिस्सों से जोड़ता है। मास्क मांसपेशियों और ऊतकों में जलन पैदा कर सकता है, जो आपके जबड़े को हिलने-डुलने में मदद करते हैं। जबड़े को प्रभावित करने वाली नसें दर्द के संकेत भेज सकती हैं, जो सिरदर्द जैसा महसूस हो सकता है।
मास्क की वजह से हो रहे सिर दर्द का इलाज कैसे करें?
- ऐसा मास्क न पहनें जो काम के पीछे टाइट हो। मास्क ज़्यादा कसा हुआ होगा तो आपके कान इससे खिचेंगे, जो आपकी नसों को परेशान करेगा। टाइट मास्क को सिर्फ ऐसी जगहों पर ही पहनें जहां संक्रमण का ख़तरा ज़्यादा होता है।

- अपने जबड़े और दांतों की पोज़ीशन पर ध्यान दें। तनाव और चिंता आपके जबड़े की मांसपेशियों और दांतों को जकड़ सकती हैं। आपके दांत और जबड़ा रिलेक्स्ड पोज़ीशन में होना चाहिए।
- अपना पॉश्चर ठीक रखें। ख़राब पॉश्चर से भी आपकी कर्णपटी में दर्द हो सकता है। साथ ही ख़राब पॉश्चर मांसपेशियों में टेंशन को भी बढ़ाता है।

- गर्दन को स्ट्रेच करने के लिए एक्सरसाइज़ करें।

- अपने गालों और कनपटी की मालिश करें।

- ध्यान

- ध्यान और विश्राम तकनीकों का अभ्यास करें

जबड़े की आसान एक्सरसाइज़ करें

- अपनी जीभ को मुंह के ऊपरी हिस्से पर रखें, जबड़े की मांसपेशियों को फैलाने और टीएमजे को लुब्रिकेट करने के लिए अपना मुंह धीरे-धीरे खोलें और बंद करें।
- अपने मुंह को थोड़ा सा खोल कर रखें, धीरे-धीरे अपने जबड़े को बायं से दाइ ओर हिलाएं।

क्या मास्क न पहनना सुरक्षित है?

शायद कुछ महीनों बाद मास्क न पहनना सुरक्षित हो जाए, लेकिन इस वक्त चाहे आपको दोनों वैक्सीन लग गई हों, लेकिन मास्क ज़रूर पहनें।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it