लाइफ स्टाइल

स्किन के लिए हैं फायदेमंद आम, जानिए कैसे करे इसका इस्तेमाल

Mahima Marko
19 May 2022 9:48 AM GMT
Mangoes are beneficial for the skin, know how to use it
x
आम का सीजन जोरों पर है। आम या आम का जूस ज्यादातर घरों में चखा जा रहा है. इसके साथ ही कैरी की आमदनी से बाजार भी उभरे हैं।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। आम का सीजन जोरों पर है। आम या आम का जूस ज्यादातर घरों में चखा जा रहा है. इसके साथ ही कैरी की आमदनी से बाजार भी उभरे हैं। छोटे बच्चों और बड़ों द्वारा खाई जाने वाली गाजर के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। इसमें शरीर के लिए आवश्यक कई पोषक तत्व होते हैं, आम के अलावा आम का छिलका स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है (आम के छिलके के स्वास्थ्य लाभ)।

आम का छिलका बेदाग और दमकती त्वचा (त्वचा की देखभाल के लिए आम का छिलका) के लिए मददगार होता है। लेकिन त्वचा की देखभाल के लिए बहुत कम लोग आम के छिलके का इस्तेमाल करते हैं। यह त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए बेहतरीन परिणाम दे सकता है। यहां आम के छिलके के फायदे और इसके इस्तेमाल के बारे में जानकारी दी गई है।
रोम छेद खोलता है
चेहरे पर जमी धूल और तेल रोमछिद्रों को बंद कर देता है. मुंहासे मुख्य रूप से मुंहासों और फुंसियों के क्षेत्र में लोगों को प्रभावित करते हैं। तो आप आम के छिलके का इस्तेमाल रोमछिद्रों को साफ करने और उन्हें कसने के लिए कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आम के छिलके को फ्रिज में रख दें और फिर उसे निकाल कर चेहरे पर मसाज करें। ऐसा करने से चेहरे पर मुंहासे भी कम होंगे।
त्वचा में टैनिंग को रोकता है
गर्मियों में त्वचा गर्म हो जाती है, लेकिन अगर यह समस्या बढ़ जाती है, तो त्वचा को नुकसान पहुंचेगा। इसके लिए आप आम के छिलके का पैक लगा सकते हैं। सबसे पहले आम के छिलके को ब्लेंड करें और दही डालें। सुनिश्चित करें कि पेस्ट पतला रहे और फिर इसे चेहरे और हाथों पर लगाएं। आम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को अंदर से बाहर तक रिपेयर करने का काम करेंगे।
काले धब्बों को दूर करता है
चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए आप आम के छिलके और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आम के छिलके पर थोड़ा सा शहद लगाएं। अब इससे चेहरे पर मसाज करें। हल्के हाथों से मालिश करने की सलाह दी जाती है। कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखने लगेगा।
झुर्रियों से राहत
आम के छिलके में त्वचा को साफ करने के गुण होते हैं। यह समय से पहले झुर्रियों को दूर करता है। हालांकि यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है और इसे रोका नहीं जा सकता, लेकिन इसे नियंत्रित किया जा सकता है। फ्री रेडिकल्स, वायु प्रदूषण, तनाव के कारण चेहरे पर झुर्रियां पड़ जाती हैं। इससे बचने के लिए आम के छिलके से बना पेस्ट बनाकर चेहरे पर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta