लाइफ स्टाइल

काम दामों में ऐसे बनाये, सब्जियों को स्वादिस्ट

Dev upase
25 Nov 2021 1:30 PM GMT
काम दामों में ऐसे बनाये, सब्जियों को स्वादिस्ट
x

काम दामों में ऐसे बनाये, सब्जियों को स्वादिस्ट 

टमाटर की कीमत आसमान छू रही है ऐसे में पेट के साथ जेब का ध्यान रखना जरूरी है। टमाटर के बिना कई डिशेज अधूरी हैं ऐसे में ये भी मुमकिन नहीं कि टमाटर बिल्कुल न खरीदा जाए।


जनता से रिश्ता वेबडेस्क। टमाटर की कीमत आसमान छू रही है ऐसे में पेट के साथ जेब का ध्यान रखना जरूरी है। टमाटर के बिना कई डिशेज अधूरी हैं ऐसे में ये भी मुमकिन नहीं कि टमाटर बिल्कुल न खरीदा जाए। हालांकि इसके इस्तेमाल में स्मार्टली बचत की जा सकती है। कुछ ऐसी डिशेज हैं जिनमें टमाटर सिर्फ खट्टापन लाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इनमें आप टमाटर की जगह यहां बताई गई चीजें इस्तेमाल कर सकते हैं। इनसे टेस्ट भी मिलेगा और जेब भी ढीली नहीं होगी।
दही
ग्रेवी में गाढ़ापन और खट्टापन दोनों के लिए टमाटर इस्तेमाल कर रहे हैं तो बेस्ट ऑप्शन है दही। ध्यान रखें कि दही न तो एकदम फ्रेश हो न ही बहुत ज्यादा खट्टा। 1 से 2 दिन पुराना दही यूज कर सकते हैं।
नींबू
खट्टेपन के लिए टमाटर का दूसरा सब्सटिट्यूट है नींबू। ऐसी डिश जिसमें खट्टेपन के लिए आप हमेशा टमाटर का इस्तेमाल करते हैं, इसमें नींबू डालें। टमाटर जैसा टैंगी टेस्ट लाने के लिए आप इसमें बहुत थोड़ी सी चीनी भी मिला सकते हैं। खट्टे और हल्के मीठे का ये फ्लेवर टमाटर की कमी को पूरा करेगा।
इमली
टमाटर की तरह एक टैंगी टेस्ट इमली से भी मिलता है। दाल, सब्जी, सांभर में आप इमली का इस्तेमाल करें। इससे डिश का टेस्ट और बढ़ जाएगा। इसके लिए पहले इमली को पानी में भिगोकर रखें। फिर इसके बीज निकालकर गूदा मसल लें। इसे ग्रेवी का मसाला फ्राई करते समय ऐड करें
आंवला
खाने में खट्टापन लाने के लिए आंवला भी अच्छा ऑप्शन है। इसमें खट्टे के साथ थोड़ा सा कसैला स्वाद भी होता है। इसलिए आंवले को चीनी के साथ पानी में भिगाकर रखें। इसके बाद पीसकर खाने में डालें।



Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it