Top
लाइफ स्टाइल

घर में बनाएं टेस्टी मटन की ये 3 रेसिपीज

Ritu Yadav
8 April 2021 2:03 PM GMT
घर में बनाएं टेस्टी मटन की ये 3 रेसिपीज
x
मटन एक मांस है जिसका इस्तेमाल दुनिया भर के डिशेज में किया जाता है

जनता से रिश्ता वेबडेसक| मटन एक मांस है जिसका इस्तेमाल दुनिया भर के डिशेज में किया जाता है, हैम्बर्गर और रोस्ट से लेकर स्ट्यू और करी तक. ये स्वादिष्ट, कोमल और रसदार होता है. तकरीबन सभी को पसंद आने वाले इस मांस से कई शानदार डिशेज तैयार किए जा सकते हैं. ये आसानी से उपलब्ध होता है और इसे अलग-अलग स्वाद प्रोफाइल के साथ कई रूपों में पकाया जा सकता है.

प्रसिद्ध और अविश्वसनीय रूप से मन को संतुष्ट कर देने वाला मटन स्टू और मटन सूप से लेकर बेहतरीन भारतीय-शैली के मटन बिरयानी तक, हम आपके लिए कुछ लोकप्रिय और लिप-स्मैकिंग मटन रेसिपीज लेकर आए हैं, जिन्हें आप अपने घर पर ही आजमा सकते हैं और इस स्वादिष्ट मांस की रेसिपीज को अपने डिशेज में शामिल कर सकते हैं.
मटन स्टू
एक पैन में कुछ मक्खन गर्म करें और इसमें 1 मध्यम आकार का कटा हुआ प्याज डालें. इसे कुछ मिनट के लिए तलें और फिर इसमें 500 ग्राम कटे हुए मटन के टुकड़े डालें. पैन में डेढ़ कप आटा डालें और अच्छी तरह मिलाएं. अब इसमें 3 कप पानी डालें. अब कटे हुए बीन्स के 2 बड़े चम्मच, कटे हुए गाजर के 3 बड़े चम्मच एड करें. कटे हुए आलू आधा कप और कसा हुआ जायफल का 1 चम्मच. 1 बड़ा चम्मच हल्दी पाउडर, 1 बड़ा चम्मच लाल मिर्च पाउडर और एक चुटकी नमक. इन सबको अच्छे से मिलाने के बाद 5 मिनट तक पकाएं और फिर सर्व करें.
मटन सूप
3 कप पानी में प्रेशर कुकर में 500 ग्राम मटन को धोएं और उसमें एक चुटकी नमक, आधा टीस्पून हल्दी पाउडर और 1 टेबलस्पून अदरक लहसुन डालें और इसमें थोड़े कटे हुए प्याज और हरी मिर्च डालें और धीमी आंच पर 7-10 मिनट के लिए भूनें. मटन के टुकड़ों को मसाले के साथ अच्छी तरह मिलाएं और फिर कुकर का ढक्कन बंद कर दें. 5 सीटी आने के बाद आंच बंद कर दें और सर्व करें.
मटन बिरयानी
प्रेशर कुकर में, 2 लौंग और एक तेज पत्ता डालें. कुछ बारीक कटा हुआ लहसुन, कटी हुई हरी मिर्च और प्याज एड करें. थोड़ा सा नमक, 2 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर और एक चुटकी गरम मसाला डालें. अब इसमें 500 ग्राम मटन और 2 कप पानी डालें और इसे 3 मिनट के लिए उच्च तापमान पर पकाएं. एक पैन में थोड़ा तेल गर्म करें और उसमें 2 लौंग और एक तेज पत्ता, कुछ कटा हुआ लहसुन, कटी हुई हरी मिर्च और बारीक कटा हुआ प्याज डालें. अब इसमें मटन डालें और इसे 2 मिनट तक भूरा होने तक हाई फ्लेम पर पकाएं. अब इसमें 2 टीस्पून दही मिलाएं. 1 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर, आधा टीस्पून गरम मसाला और एक चुटकी नमक के साथ सीजन करें. पैन में 2 कप चावल धोएं और डालें. अब उस पानी को डालें जिसमें मटन को पकाया गया है. इसे 10-15 मिनट तक पकाएं और फिर गर्मा-गर्म सर्व करें.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it