लाइफ स्टाइल

नवरात्रि के व्रत के समापन में बनाएं टेस्टी और हेल्दी नारियल के लड्डू

Akansha
14 Oct 2021 8:00 AM GMT
नवरात्रि के व्रत के समापन में बनाएं टेस्टी और हेल्दी नारियल के लड्डू
x
नारियल का लड्डू

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। आज महानवमी है. नवरात्रि के व्रत का आज समापन हो जाएगा. बहुत सारे लोगों ने शारदीय नवरात्रि के पूरे नौ दिनों तक उपवास रखा. कई लोग नवमी की सुबह व्रत नहीं खोलते यानी आज के दिन भी वे अनाज नहीं खाते. वे तिथि और मुहूर्त के हिसाब से सब करते हैं. माता को प्रसाद के रूप में मीठे का भोग लगाने के लिए आप नारियल के लड्डू बना सकते हैं. साथ ही व्रत में मीठा खाने की खुद की क्रेविंग को भी आसानी के साथ पूरा कर सकते हैं.

नारियल के लड्डू पूरी तरह से फलाहारी होते हैं. जो स्वादिष्ट होने के साथ शरीर को पोषण भी काफी देते हैं. इनको बनाना भी बेहद ही आसान है. तो आइये आज हम आपको नारियल के लड्डू बनाने की रेसेपी के बारे में बताते हैं.


1 ½ कप कसा हुआ गरी गोला (सूखा नारियल)


½ कप या स्वादानुसार चीनी पिसी हुई


1 टी स्पून घी


½ कप मलाई या दूध


2 टेबल स्पून मावा हल्का भुना हुआ


3 टेबल स्पून बारीक कसा हुआ गरी गोला लड्डू पर रोल करने के लिए


काजू-बादाम गार्निशिंग के लिए


नारियल लड्डू बनाने की विधि (रेसिपी)

नारियल लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले गरी गोला यानी सूखा हुआ नारियल लेकर इसको कद्दू कस कर लें. (आप चाहें तो इसके लिए गरी के बूरे का इस्तेमाल भी कर सकते हैं) फिर आप एक पैन में घी और कसे हुए गरी गोले को डालकर एक मिनट के लिए हल्की आंच पर भून लें. इसके बाद गैस को बंद कर दें और गरी गोले को किसी बड़े बर्तन में निकाल लें. अब इसमें पिसी हुई चीनी का पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें. इसमें मलाई और मावा मिलाकर सबको आपस में अच्छी तरह से मिला लें. अब हथेली का इस्तेमाल करके गोल-गोल लड्डू बना लें. इसके बाद इन लड्डू को अलग से रखे हुए कसे हुए गरी गोले में रखकर रोल कर लें. सबसे आखिर में लड्डुओं को काजू-बादाम से गार्निश कर दें. टेस्टी और हेल्दी नारियल के लड्डू तैयार हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it