लाइफ स्टाइल

बनाएं टेस्टी अफलातून बर्फी, जाने रेसिपी

Bhumika Sahu
15 Sep 2021 3:08 AM GMT
बनाएं टेस्टी अफलातून बर्फी, जाने रेसिपी
x
फलातून बर्फी का जैसा नाम है वैसा ही इसका स्वाद भी लाजवाब है. मीठा खाने के शौकीन लोगों को एक बार जरूर इस बर्फी का स्वाद चखना चाहिए. यह मुंबई की फेमस मिठाई है, लेकिन अपने खास स्वाद की वजह से ये सभी जगह प्रसिद्ध हो चुकी है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। फलातून बर्फी का जैसा नाम है वैसा ही इसका स्वाद भी लाजवाब है. मीठा खाने के शौकीन लोगों को एक बार जरूर इस बर्फी का स्वाद चखना चाहिए. यह मुंबई की फेमस मिठाई है, लेकिन अपने खास स्वाद की वजह से ये सभी जगह प्रसिद्ध हो चुकी है. इसकी खासियत है कि इसे आसानी से घर में ही तैयार किया जा सकता है. यह एक बार बनाने के बाद कई दिनों तक घर में रखी जा सकती है. हम इसे बनाने की आसान रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे फॉलो कर आप भी घर में टेस्टी अफलातून बर्फी का मजा ले सकेंगे.

अफलातून बर्फी के लिए सामग्री
मावा/खोया – 1 कप
दूध – 1 कप
घी – 1/2 कप
चीनी – 1/2 कप
सूजी – 1/2 कप
मिल्क पाउडर – 100 ग्राम
इलायची पाउडर – 1/2 टेबल स्पून
बादाम – 10-12
पिस्ता – 14-15
अफलातून बर्फी बनाने की विधि
अफलातून बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले बादाम और काजू को लें और उन्हें बारीक काट लें. अब एक कड़ाही लें और उसे गैस पर मीडियम आंच पर रख दें. जब घी गर्म हो जाए तो उसमें सूजी डाल दें. इसे हल्का सुनहरा भूरा होने तक फ्राई करें. जब सूजी हल्की ब्राउन होने लगे तो उसी वक्त उसमें चीनी और मिल्क पाउडर को मिला दें.
अब इस मिश्रण को धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए सुनहरा भूरा होने तक फ्राई करें. अब इस मिश्रण में बारीक कटे हुए पिस्ता और बादाम को मिला दें. इन्हें अच्छी तरह से मिश्रण में मिलाएं.
लगभग 10 मिनट के वक्त में यह मिश्रण अच्छे से फ्राई हो जाएगा. अब गैस को एकदम धीमा कर दें. अब इस मिश्रण में मावे को डालें. साथ में दूध भी डालकर अच्छे से मिक्स कर दें. अब इस पूरे मिश्रण को मीडियम आंच पर लगातार चलाते हुए पकाएं. पकाने के दौरान अगर मिश्रण में गांठ बने तो उन्हें कलछी से दबाते हुए तोड़ लें.
अब तैयार मिश्रण में इलायची पाउडर डाल दें. ध्यान रहे कि इस मिश्रण को तब तक पकाना है जब तक वह जमने लायक न हो जाए. जब मिश्रण अच्छे से तैयार हो जाए तो गैस बंद कर दें. अब एक ट्रे या थाली लें. उसमें अच्छी तरह से घी लगा दें. अब उसमें मिश्रण डाल दें. उसे एकसार कर जमने के लिए छोड़ दें. इस मिश्रण पर ऊपर से बारीक कटे बादाम और पिस्ता को डाल दें और उन्हें हल्के से दबा दें जिससे ये अच्छे से चिपक जाएं.
अब बर्फी को कम से कम एक घंटे के लिए रख दें, जिससे वह अच्छे से सेट हो जाए. अब आपकी अफलातून बर्फी तैयार हो चुकी है. अब इसे आयताकार आकार में काट लें. अब आपकी बर्फी सर्व करने के लिए तैयार हो चुकी है. इसे 15 दिनों तक स्टोर कर खाया जा सकता है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it