लाइफ स्टाइल

घर पर बनाएं स्पेशल पनीर कुल्चा, जाने रेसिपी

Bhumika Sahu
28 Nov 2021 1:49 AM GMT
घर पर बनाएं स्पेशल पनीर कुल्चा, जाने रेसिपी
x
इस वीक एंड (Weekend) पर खाने में आप अगर कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं तो पनीर कुल्चा एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. ये रेसिपी घर के सभी लोगों को पसंद आएगी. अगर कभी घर में अचानक मेहमान आ जाएं तो भी इस रेसिपी को फटाफट तैयार किया जा सकता है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। पनीर कुल्चा (Paneer Kulcha) वैसे तो एक पंजाबी डिश (Punjabi Dish) है लेकिन इसे सभी लोगों द्वारा पसंद किया जाता है. वैसे तो पनीर की किसी भी रेसिपी को देखकर बच्चों से लेकर बड़ों तक का मन उसे चखने के लिए हो जाता है, लेकिन अगर बात पनीर कुल्चा की हो तो उसका स्वाद हर कोई लेना चाहेगा. आमतौर पर पनीर कुल्चा पार्टियों की शान बढ़ाता है. होटलिंग के दौरान भी पनीर कुल्चा की काफी डिमांड रहती है. आपने भी इसका स्वाद जरूर लिया होगा. इस रेसिपी को अगर आप घर पर बनाकर स्वाद लेना चाहते हैं तो हम इसे बनाने की रेसिपी आपको बताने जा रहे हैं. ये पनीर की अन्य रेसिपीज़ की तुलना में काफी जल्दी तैयार होने वाला फूड आइटम है.

इस वीक एंड (Weekend) पर खाने में आप अगर कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं तो पनीर कुल्चा एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. ये रेसिपी घर के सभी लोगों को पसंद आएगी. अगर कभी घर में अचानक मेहमान आ जाएं तो भी इस रेसिपी को फटाफट तैयार किया जा सकता है.
पनीर कुल्चा बनाने के लिए सामग्री
मैदा – 2 कप
बेकिंग पाउडर – 1/2 टी स्पून
बेकिंग सोडा – 1/4 टी स्पून
दूध – 1/2 कप
दही – 1 टेबल स्पून
चीनी – 1 टी स्पून
तेल
नमक – स्वादानुसार
स्‍टफिंग के लिए
धनिया पत्ती – 1 टेबल स्पून
शिमला मिर्च बारीक कटी – 1/4 कप
हरी मिर्च कटी – 2
सरसों के बीज (राई) – 1 स्पून
चावल की भूसी का तेल – 1 टेबल स्पून
पिसी हुई काली मिर्च – 1/2 टी स्पून
टोमैटो केचप – 2 टेबल स्पून
घी – 2 टेबल स्पून
जीरा – 1 टी स्पून
चाट मसाला पाउडर- 1/2 टी स्पून
अमचूर पाउडर – 1/4 टेबल स्पून
हरी चटनी – 1 टी स्पून
कद्दूकस हुआ पनीर – 200 ग्राम
कटा हुआ अदरक – 1 टी स्पून
कटा हुआ टमाटर – 1/4 कप
कटा प्याज – 1/2 कप
नमक – स्वादनुसार
पनीर कुल्चा बनाने की विधि
इस वीक एंड पर अगर आप पनीर कुल्चा बना रहे हैं तो इसे बनाने के लिए सबसे पहले मैदे को एक बड़े बाउल में निकाल लें. फिर इसमें चीनी, दूध, दही, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा डाल दें. इन सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर दें. स्मूथ आटा गूंदने के लिए इसमें जरूरत के हिसाब से पानी मिलाएं. अब आटे में 2 चम्‍मच तेल मिलाएं और एक बार फिर अच्छे से गूंथ लें. इसके बाद एक हल्‍के गीले कपड़े से आटे को कवर करें. इसे लगभग एक घंटे के लिए अलग रख दें. इस दौरान एक कड़ाही लें और उसमें तेल गरम करें. जब तेल अच्छी तरह से गरम हो जाए तो उसमें राई और जीरा डालें और हल्‍का सा फ्राई कर लें.
इसके बाद टमाटर, प्याज, नमक, अदरक, काली मिर्च पाउडर, हरी मिर्च, शिमला मिर्च डालें और कुछ मिनट तक इन्हें भी भूनें. अब सारे मिश्रण को अच्‍छी तरह मिक्‍स करें और ठंडा होने के लिए रख दें. जब मिश्रण अच्छे से ठंडा हो जाए, तो उसमें कद्दूकस किया हुआ पनीर डाल दें. इसमें थोड़ा चाट मसाला पाउडर और अमचूर पाउडर भी मिला दें. इसे अच्छे से मिलाएं और फिर इसमें टोमैटो केचप, कटा हरा धनिया और नमक डालें. अब अपनी हथेलियों पर थोड़ा सा तेल लगाएं और एक आटे की गोल बॉल बना लें और इसे छोटा-छोटा रोल करें. अगर जरूरी हो तो इसे चिपकने से बचाने के लिए रोल करते समय उस पर थोड़ा सा सूखा आटा भी डाल सकते हैं.
अब पनीर मिश्रण लें और इसे बीच में रखें. अब आटे के सर्कल से इसे सभी तरफ से सील करें. हर बॉल पर थोड़ा तेल लगाएं और इसे 15 मिनट के लिए अलग रख दें. अब, इसे धीरे से दबाएं और दोनों तरफ से इसकी सतह को समतल बनाएं. अब इन्हें पराठे की तरह बेल लें, लेकिन ध्यान रखें कि बहुत ज्‍यादा प्रेशर डालने से बचें. इसके बाद मीडियम आंच पर तवा गरम करें. इसके ऊपर कुल्चा डालें और थोड़ा सा घी लगाकर मीडियम आंच पर पकने दें. इसे तब तक पकाएं जब तक कि दोनों तरफ से गोल्‍डन और कुरकुरा ना हो जाए. इस तरह से आपका पनीर कुल्चा बनकर तैयार हो गया है. अब इसे काट लें और केचप या हरी चटनी के साथ गर्मागर्म सर्व करें.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it