लाइफ स्टाइल

ब्रेकफास्ट में बनाए सोया कीमा पराठा, जानें रेसिपी

Khushboo Dhruw
15 May 2024 8:13 AM GMT
ब्रेकफास्ट में बनाए सोया कीमा पराठा, जानें रेसिपी
x
लाइफस्टाइल : सोया को अपनी डाइट में शामिल करना काफी अच्छा होता है। इसमें न सिर्फ प्रोटीन होते हैं, बल्कि स्वाद ऐसा की आप नॉनवेज को भूल सकते हैं। ऐसे में अगर आप सोया से जुड़ी कोई डिश बनाना चाहते हैं, तो इसका कीमा कर सकते हैं। सोया कीमा से आप कबाब, बिरयानी या सूखा कीमा तैयार कर सकते हैं, लेकिन अगर आप कुछ डिफरेंट ट्राई करना चाहते हैं तो पराठा तैयार कर सकते हैं।
पराठे बनाना बहुत ही आसान है, बस आपको हमारे बताए गए टिप्स को फॉलो करना होगा। तो देर किस बात की आइए विस्तार से जानते हैं कि आप कैसे सोया कीमा पराठा कैसे तैयार कर सकते हैं।
सोया कीमा पराठा बनाने की विधि
सबसे पहले ऊपर बताई गई सामग्रियों को तैयार करके रख लें। फिर एक बाउल में आटा छान लें और फिर नमक, घी और अजवाइन पाउडरडालकर पानी की मदद से गूंथ लें। आटा गूंथने के बाद इसे ढककर रखें और सोया का कीमा तैयार करें।
सोया का कीमा तैयार करने के लिए एक बाउल में नमक डालकर उबालें और फिर सोयाबीन को डालकर 10 मिनट के लिए रख दें। 10 मिनट बाद सोयाबीन को ठंडे पानी से धो लें और निचोड़कर रख दें।
अब एक मिक्सर जार में डालकर सोयाबीन को दरदरा पीस लें। अब एक पैन में तेल डालकर गर्म करें। इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर भूनें, फिर प्याज को डालकर हल्का ब्राउन होने तक भून लें। जब यह भुन जाए तो दरदरा पीसा हुआ सोयाबीन का कीमा डालकर पकाएं।
खुशबू आने तक पकाएं और फिर गैस बंद कर दें। जब मिश्रण ठंडा हो जाए, तो आटे की लोई बनाकर कीमा डालकर पराठे का आकार दें। जब पराठे का आकार दे दिया जाए, तो तवे पर रखकर दोनों तरफ से पकाएं।
पकाने के बाद ऊपर से घी डालकर हरी चटनी और लाल चटनी के साथ सर्व करें। इसका स्वाद यकीनन सबको पसंद आएगा और आप बार-बार बनाना पसंद करेंगे।
Next Story