लाइफ स्टाइल

घर पर बनाएं साउथ इंडियन डिश उत्तपम, जाने रेसिपी

Bhumika Sahu
21 Oct 2021 3:35 AM GMT
घर पर बनाएं साउथ इंडियन डिश उत्तपम, जाने रेसिपी
x
उत्तपम बनाने की रेसिपी बेहद आसान है. इसे बनाने के लिए कुछ सिंपल स्टेप्स फॉलो करें. आपने अगर इसे घर में ट्राई नहीं किया है तो हमारी बताई विधि से आसानी से घर में ही बना सकते हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। साउथ इंडियन डिशेस (South Indian Dishes) देशभर में तेजी से फेमस हो चुकी हैं. मसाला डोसा, इडली सांभर जैसी डिशेस हम देश के किसी भी हिस्से में जाएं वहां आसानी से मिल जाती है. साउथ इंडियन डिशेस खाने में जितनी स्वादिष्ट होती हैं. डाइजेशन में भी उतनी ही हल्की होती हैं. यही वजह है कि इन्हें किसी भी वक्त खाया जा सकता है. आज हम आपको टेस्ट से भरपूर एक और साउथ इंडियन डिश उत्तपम (Uttapam) के बारे में बताने जा रहे हैं. यह फूड डिश मुख्य तौर पर सूजी, ओट्स और दाल का बैटर तैयार कर बनाई जाती है. बता दें कि उत्तपम जितना बड़ों को पसंद आता है, बच्चे भी इस डिश को उतना ही पसंद करते हैं.

उत्तपम बनाने की रेसिपी बेहद आसान है. इसे बनाने के लिए कुछ सिंपल स्टेप्स फॉलो करें. आपने अगर इसे घर में ट्राई नहीं किया है तो हमारी बताई विधि से आसानी से घर में ही बना सकते हैं.
उत्तपम बनाने की सामग्री
पिसे चावल – 2 कप
धुली उड़द – 1/2 कप
मैथी के बीज – 1/2 टी स्पून
प्याज कटा – 1 टेबल स्पून
टमाटर कटा – 1/2 कप
हरा धनिया – 1 टेबल स्पून
नमक – स्वादानुसार
तेल
उत्तपम बनाने की विधि
उत्तपम बनाने के लिए सबसे पहले चावल, दाल और मैथी के बीज को लेकर पांच से छह घंटे के लिए उन्हें पानी में भिगोकर रख दें. इसके बाद इस मिश्रण को नमक और पानी के साथ बारीक पीस लें. ध्यान रहे कि ये पेस्ट ज्यादा गाढ़ा नहीं होना चाहिए. अब इसे खमीर उठने के लिए दोबारा पांच-छह घंटे के लिए रख दें. अगर ठंड के मौसम में आप इसे बना रहे हैं तो खमीर उठने में थोड़ा ज्यादा वक्त भी लग सकता है. अब एक पैन लें और उसे गैस पर रखकर गर्म करें. उसे चिकना करने के लिए तवे पर थोड़ा सा तेल डाल दें. जब तवा तेज गर्म हो जाए तो उस पर हल्का सा पानी छिड़क दें और एक कप पेस्ट उस पर डाल दें.
अब इस पेस्ट को बीच से हल्का फैलाएं. जब उत्तपम के दोनों किनारे हल्के भूरे हो जाएं तो उसके चारों ओर तेल डाल दें. अब उत्तपम को दोनों ओर से अच्छी तरह से सेंकने के बाद उसमें बारीक कटा प्याज, टमाटर, हरी मिर्च और हरा धनिया डाल दें. इस तरह आपका उत्तपम तैयार हो चुका है. आप चाहें तो दही और सूजी मिलाकर भी उत्तपम का घोल तैयार कर सकते हैं. इसे आप ब्रेकफास्ट या शाम की चाय के साथ भी खा सकते हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it