लाइफ स्टाइल

लंच में बनाएं खट्टी-मीठी दाल, जाने विधि

Mahima Marko
14 Aug 2022 11:49 AM GMT
लंच में बनाएं खट्टी-मीठी दाल, जाने विधि
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। दालें हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं. यही वजह है कि लगभग सभी भारतीय घरों में दालें प्रमुखता से बनाई जाती हैं. दालें खाने में भी काफी स्वादिष्ट होती हैं और ये कई तरह से बनाई जाती है. पारंपरिक दाल के अलावा खट्टी-मीठी दाल को भी खाने में काफी पसंद किया जाता है. इसका अलग सा स्वाद आपके लंच या डिनर के टेस्ट को बढ़ाने के लिए काफी होता है. अगर आप अपने मुंह का स्वाद बदलना चाहते हैं तो भी खट्टी-मीठी दाल की रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं.

खट्टी-मीठी दाल बनाने की रेसिपी काफी सरल है और इसे बनाने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगता है. खट्टी-मीठी दाल को आप चावल के अलावा रोटी के साथ भी आसानी से खा सकते हैं. अगर अब तक आपने इस रेसिपी को ट्राई नहीं किया है तो हमारी बताई विधि से आप आसानी से इसे बना सकते हैं.
खट्टी-मीठी दाल बनाने के लिए सामग्री
अरहर दाल – 1/2 कप
मूंग दाल (बिना छिलके वाली) – 1/2 कप
प्याज – 1
इमली गूदा – 2 टेबलस्पून
चीनी – 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
राई – 1 टी स्पून
हींग – 1 चुटकी
हरी मिर्च – 2
कढ़ी पत्ते – 7-8
हरी धनिया पत्ती कटी – 2 टेबलस्पून
गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
तेल – 2 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार
खट्टी-मीठी दाल बनाने की विधि
खट्टी-मीठी दाल बनाने के लिए सबसे पहले अरहर (तूअर) दाल और धुली हुई मूंग दाल को लेकर साफ कर लें और उन्हें दो से तीन बार धो लें. इसके बाद एक कुकर में अरहर और मूंग दाल, पानी, हल्दी, स्वादानुसार नमक, चीनी और इमली का गूदा डाल दें और फिर कुकर का ढक्कन लगाकर तेज आंच पर रख दें. सभी सामग्रियों को कुकर में 3-4 सीटी आने तक पकाएं. इसके बाद गैस बंद कर कुकर को ठंडा होने दें और प्रेशर अपने आप रिलीज होने दें.
अब एक कड़ाही लें और उसमें तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें राई डालकर भूनें. जब राई चटकने लगे तो बारीक कटी हरी मिर्च और हींग डालकर ऊपर से प्याज डाल दें. प्याज को तब तक भूनें जब तक कि वह सुनहरा होकर नरम न हो जाए. इसके बाद इसमें लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला और पानी के साथ उबली दाल डालकर पकाएं.
इसके बाद दाल को ढककर 10 मिनट तक धीमी आंच पर पकने दें. बीच-बीच में करछी की मदद से दाल को चलाते रहें. इसके बाद गैस को बंद कर दें. आपकी स्वादिष्ट खट्टी-मीठी दाल बनकर तैयार हो गई है. आखिर में इसमें बारीक कटा हरा धनिया मिलाएं और सर्व करें. खट्टी-मीठी दाल को रोटी, पराठे या फिर चावल के साथ परोसा जा सकता है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta