लाइफ स्टाइल

बनाए राजस्थानी अचारी आलू, नोट करें ये चटपटी Recipe

Tulsi Rao
20 Aug 2022 9:52 AM GMT
बनाए राजस्थानी अचारी आलू, नोट करें ये चटपटी Recipe
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। Rajasthani Achari Aloo Recipe: चटपटा खाने के शौकीन लोगों को राजस्थानी व्यंजन बेहद पसंद होते हैं। ऐसी ही एक चटपटी डिश का नाम है राजस्थानी अचारी आलू। ये रेसिपी खाने में जितनी स्वाद है बनानेमें उतनी ही आसान भी है। आप इस डिश को रोटी या पराठों के साथ परोस सकते हैं। तो आइए देर किस बात की जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है अचारी आलू की ये टेस्टी रेसिपी।


राजस्थानी अचारी आलू बनाने के लिए सामग्री-
-आलू- 1 किलो
-लहसुन की कलियां-10-12
-अदरक-1 बड़ा टुकड़ा
-हींग-चुटकी भर
-सरसो का तेल- दो बड़े चम्मच
-अमचूर-1 बड़ा चम्मच
-राई-आधा छोटा चम्मच
-हल्दी-आधा चम्मच
-मिर्च-आधा चम्मच
-सूखी साबुत मिर्च-2-3
-मेथी पाउडर-आधा चम्मच
-नमक-स्वादानुसार

राजस्थानी अचारी आलू बनाने की विधि-
राजस्थानी अचारी आलू बनाने के लिए सबसे पहले एक किलो आलू धोकर उसे छीलने के बाद छोटे आकार में काट लें। इसके बाद दस बारह लहसुन की कलियां और अदरक एक बड़ा टुकड़े की जूलियन काट लें।अब सूखी लाल मिर्च और तीन चुटकी हींग और दो कलछी सरसों का तेल, एक बड़ा चम्मच अमचूर और मेथी पाउडर , राई, नमक मिर्च हल्दी स्वादानुसार डाल कर तैयार करें।

अब एक कड़ाई लेकर उसमें सरसों का तेल डाल कर गरम करें और फिर उसमें राई तड़काएं और हींग डालें। अब इसमें अदरक और लहसुन डाल कर भूनें इसके बाद हल्दी नमक मिर्च डाल कर उसमें आलू डाल कर ढंक कर पकाएं और बीच-बीच में चलाते रहें। इसमें सूखी मिर्च भी साबुत ही डाल दें ।और फिर बैगर ढक्कन के पकने दें। अब भुनी पीसी मेथी आलू पर डाल कर थोड़ी देर और पकाएं इसमें एक चम्मच अमचूर डाल कर गैस बंद कर दें ।आपके अचारी आलू तैयार हैं। अब इसमें लहसुन की साबुत कलियां डालें।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta