लाइफ स्टाइल

डोसा के लिए बनाएं आलू का मसाला, जाने रेसिपी

Bhumika Sahu
29 Nov 2021 5:20 AM GMT
डोसा के लिए बनाएं आलू का मसाला, जाने रेसिपी
x
आज आपको बताने वाले हैं मार्केट जैसा आलू मसाला बनाने का तरीका। इसे बनाना यकीनन काफी आसान है। जानते हैं-

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। डोसा यकीनन आपने खाया ही होगा। कई लोगों को मसाला डोसा पसंद होता है तो किसी को प्लेन डोसा। महिलाएं घर में भी डोसा बनाने की कोशिश करती हैं, हालांकि अपनी इस कोशिश में वह कामयाब भी हो जाती हैं, लेकिन मार्केट जैसा आलू मसाला घर पर बनना मुश्किल होता है, क्योंकि घर में बने इस मसाले में कोई न कोई कमी रह ही जाती है। ऐसे में आज आपको बताने वाले हैं मार्केट जैसा आलू मसाला बनाने का तरीका। इसे बनाना यकीनन काफी आसान है। जानते हैं-

सामग्री
उबले आलू, प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, धनिया, साबुत लाल मिर्च, इमली, करी पत्ता, राई, नमक, मिर्च पाउडर, गरम मसाला, धनिया पाउडर और हल्दी।
कैसे बनाएं
इसे बनााने के लिए सबसे पहले प्याज और टमाटर को अच्छे से धो कर काट लें। फिर प्याज को लंबे आकार में काट लें और टमाटर को बारीक काटें। अब एक कढ़ाई में तेल गर्म करें। फिर इसमें राई डालें और अच्छे से भुनने के बाद इसमें करी पत्ता, हरी मिर्च और साबुत मिर्च डालें। अब इसे अच्छे से पकने दें। फिर इसमें प्याज डाल कर अच्छे से भूनें। जब प्याज का रंग हल्का भूरा हो जाए तो इसमें टमाटर डालें। अच्छे से पकने के बाद इसमें सभी मसाले डालें। कुछ देर अच्छे से भूने और जब मसाला तेल छोड़ने लगे तो इसमें मैश किए आलू डालें। अब अच्छे से मिक्स करें। अब एक कटोरी पानी में इमली को भिगो दें। जब इमली सॉफ्ट हो जाए को इसे गुदे को हाथ से पानी में मिक्स करें और छान कर आलू के मसाले में डालें। कुछ देर पकाएं और हरा धनिया डाल कर गैस बंद करें। मार्केट जैसा डोसे का मसाला तैयार है।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it