लाइफ स्टाइल

घर पर आसानी से बनाएं आलू कुरकुरे, जानिए रेसिपी

Bhumika Sahu
15 Sep 2021 3:26 AM GMT
घर पर आसानी से बनाएं आलू कुरकुरे, जानिए रेसिपी
x
आलू एक सब्जी है जिसे तकरीबन सभी लोग पसंद करते हैं और सबसे ज्यादा रेसिपीज में आलू का इस्तेमाल होता है. सुबह के नाश्ते से लेकर शाम के नाश्ते तक आप इस आलू से बना सकते हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। सभी आलू प्रेमियों के लिए, आलू कटलेट, ब्रेड रोल, आलू पकोड़ा और आलू सैंडविच जैसे कई आलू बेस्ड डिश हैं. इस स्वादिष्ट डिश को आलू कुरकुरे कहा जाता है. इस डिश को नाश्ते के रूप में या ब्रंच के लिए परोसा जा सकता है.

ये डिश रसोई के अनुकूल इनग्रेडिएंट्स जैसे आलू, आटा, हरी मिर्च, पुदीना के पत्ते, दबाए हुए चावल, नींबू के रस और सीजनिंग के साथ बनाया जाता है. इस आलू कुरकुरे रेसिपी को अपनी पसंद की चटनी और केचप के साथ गर्मा-गर्म परोसें.
इस रेसिपी को पॉट लक, गेम नाइट, किटी पार्टी, बर्थडे, पिकनिक के दौरान बनाकर देखें. ये आपके बच्चे का पसंदीदा टिफिन आइटम भी हो सकता है. इस रेसिपी को जरूर ट्राई करें, इसे रेट करें और हमें बताएं कि ये कैसी बनी?
आलू कुरकुरे की सामग्री
4 सर्विंग्स
3 आलू
1 बड़ा चम्मच हरी मिर्च
1 चम्मच नींबू का रस
1/2 कप पाउडर प्रेस्ड राइस
आवश्यकता अनुसार नमक
1/2 कप मैदा
1/2 कप पुदीने के पत्ते
1 छोटा चम्मच जीरा पाउडर
आवश्यकता अनुसार रिफाइंड तेल
आलू कुरकुरे कैसे बनाएं?
स्टेप 1- आलू को उबाल कर मैश कर लीजिए
सबसे पहले आलू को कुकर में उबाल लें. एक चॉपिंग बोर्ड पर, पुदीने के पत्ते, हरी मिर्च को काट लें. आलू उबालने के बाद पानी निकाल दीजिए, आलू को ठंडा होने दीजिए. आलू को छीलकर एक बाउल में मैश कर लें.
स्टेप 2- एक मिक्सचर बनाएं
मैश किए हुए आलू की कटोरी में, पुदीने के पत्ते, नमक, जीरा पाउडर, नींबू का रस और हरी मिर्च डालें. इन्हें आपस में अच्छी तरह मिलाएं. मिक्सचर से बॉल्स बना लें और उन्हें एक तरफ रख दें.
स्टेप 3- बॉल्स को कोट करें
एक बाउल में मैदा और पानी (आवश्यकतानुसार) डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट में एक-एक करके बॉल्स डुबोएं और उन्हें पाउडर चावल के गुच्छे में रोल करें. बॉल्स को चारों तरफ से अच्छी तरह कोट कर लें.
स्टेप 4- डीप फ्राई करें और सर्व करें
मध्यम आंच पर रखी एक कढ़ाई में तेल गर्म करें. बॉल्स को चारों तरफ से सुनहरा होने तक डीप फ्राई कर लें. इन्हें टिश्यू पेपर से ढकी प्लेट में निकाल लीजिए ताकि एक्स्ट्रा तेल निकल जाए. अपनी पसंद के डिप के साथ गर्मा-गर्म परोसें.
इन स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने घर पर आसानी से इस आलू कुरकुरे के डिश को बना सकते हैं और अपने परिवार और दोस्तों के साथ एक छोटे गेट-टुगेदर में इसे भी हिस्सा बना सकते हैं. आलू कुरकुरे के इस डिश को खाना लोग बहुत ज्यादा पसंद करते हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it