लाइफ स्टाइल

घर पर बनाएं दशहरे पर मिल्क केक, जाने रेसिपी

Bhumika Sahu
15 Oct 2021 1:59 AM GMT
घर पर बनाएं दशहरे पर मिल्क केक, जाने रेसिपी
x
यह मिठाई खाने में बहुत स्वादिष्ट लगती है. ज्यादातर घरों की यह मिठाई पहली पसंद है. आप भी अगर मिल्क केक को पसंद करते हैं तो इसे घर में ही बना सकते हैं. इसके लिए कुछ सिंपल स्टेप्स फॉलो करना होंगे.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। किसी भी त्यौहार (Milk Cake) का पूरा मजा मुंह मीठा किए बिना नहीं हो सकता है. आमतौर पर फेस्टिवल सीजन के दौरान हम सभी मार्केट में बनने वाली मिठाइयों (Sweet Dish) को घरों में लाते हैं. कई मिठाइयां ऐसी हैं जो खाने में बहुत टेस्टी लगती हैं और घर में भी बनाई जा सकती है लेकिन जानकारी न होने की वजह से मिलावट के डर के बावजूद उन्हें हमें बाजार से ही खरीदना पड़ती है. ऐसी ही एक मिठाई है मिल्क केक. यह मिठाई खाने में बहुत स्वादिष्ट लगती है. ज्यादातर घरों की यह मिठाई पहली पसंद है. आप भी अगर मिल्क केक को पसंद करते हैं तो इसे घर में ही बना सकते हैं. इसके लिए कुछ सिंपल स्टेप्स फॉलो करना होंगे.

मिल्क केक बनाने के लिए सामग्री
दूध – 2 लीटर
चीनी – 2 कप
घी – 2 टेबल स्पून
फिटकरी पिसी – 2 चुटकी
मिल्क केक बनाने की विधि
मिल्क केक बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ी कड़ाही में दूध डालकर उसे गर्म करने के लिए रख दें. इस दौरान गैस की फ्लेम को फुल पर रखें. जब दूध में अच्छे से उबाल आ जाए तो उसमें दो चुटकी फिटकरी डाल दें. फिटकरी डालने के कुछ देर बाद दूध फट जाएगा और दानेदार हो जाएगा. दूध को उबालते रहें और इसे गाढ़ा होने तक पकाएं. जब दूध अच्छी तरह से गाढ़ा हो जाए तो इसके अंदर दो कप चीनी डाल दें. अब चमचे की सहायता से चीनी को दूध के साथ अच्छे से मिक्स करें और पकने दें.
जब दूध को अच्छी तरह से पकते हुए लगभग 10 मिनट का वक्त हो जाए तो उसमें घी डाल दें. ये ध्यान रखें कि दूध को बीच-बीच में चलाते रहें. इस पूरे मिश्रण को गैस में तब तक पकाते रहें जब तक कि सारा मिश्रण गाढ़ा न हो जाए. जैसे-जैसे मिश्रण अच्छे से पकेगा तो इसका रंग भी बदलने लगेगा. जब मिश्रण का कलर बदल जाए तो गैस बंद कर दें. अब एक गहरे तले वाली प्लेट या थाली लें. मिश्रण को उसमें निकालकर आधा घंटे के लिए ठंडा होने के लिइए रख दें.
आधा घंटे बाद चेक करें कि मिश्रण अच्छे से जमा कि नहीं अगर ठीक से नहीं जमा हो तो कुछ वक्त और ठंडा होने दें और अगर अच्छी तरह से जम गया हो तो उसे अपने पसंद के आकार में काट लें. इस तरह आपका मिल्क केक बनकर पूरी तरह से तैयार हो चुका है. इस दशहरे पर घर आए मेहमानों का इसी मिल्क केक से मुंह मीठा कराएं


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it