लाइफ स्टाइल

बनाएं ओट्स से बने लड्डू, जाने रेसिपी

Bhumika Sahu
15 Oct 2021 2:45 AM GMT
बनाएं ओट्स से बने लड्डू, जाने रेसिपी
x
ओट्स के लड्डू सेहत और स्वाद का बेहतरीन कॉम्बिनेशन हैं. यदि आप मीठा खाने का शौक रखते हैं तो ओट्स के लड्डुओं को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं. यहां जानें इसे बनाने का तरीका.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। सेहत और स्वाद का कॉम्बिनेशन बहुत रेयर होता है. आमतौर पर जो चीज हमारी जुबां को पसंद होती है, वो हेल्दी नहीं होती और जो हेल्दी होती है, उसे हम खाना पसंद नहीं करते. लेकिन ओट्स से तैयार लड्डू एक ऐसी चीज हैं, जो हेल्दी भी है और टेस्टी भी.

फाइबर से भरपूर ओट्स के लड्डू आपको दिनभर की एनर्जी देते हैं और शरीर को सेहतमंद बनाने का काम करते हैं. इन्हें बनाना बहुत ही आसान होता है. अगर आप मीठे के शौकीन हैं या परिवार के सदस्यों की सेहत को लेकर फिक्रमंद रहते हैं, तो आप घर पर ओट्स के लड्डू को डाइट में जरूर शामिल करें. यहां जानिए इसे बनाने की रेसिपी.
सामग्री
एक कप ओटस, एक कप बादाम, अखरोट और काजू कटे हुए, एक कप नारियल कद्दूकस किया हुआ, एक चम्मच पोस्ता दाना, दो−तीन छुआरे, दो चम्मच खरबूजे के बीज, आधा चम्मच इलायची पाउडर, दो कप गुड़ कद्दूकस किया हुआ, एक से दो चम्मच देसी घी.
बनाने का तरीका
ओट्स के लड्डू बनाना बहुत आसान हैं. सबसे पहले पोस्ता दाना को पानी में भिगो दें और करीब एक घंटे बाद पीस लें. इसके बाद एक कड़ाही लें और उसमें ड्राई फ्रूट्स डालकर रोस्ट करें. रोस्ट करते समय गैस की फ्लेम एकदम धीमी रखें, साथ ही चिकनाहट का इस्तेमाल न करें. रोस्ट होने के बाद इन्हें एक प्लेट में निकाल लें और इसे ठंडा होने दें.
अब कड़ाही में थोड़ा घी डालकर गर्म करें और उसमें ओट्स डालकर हल्की आंच करके भूनें. हल्का भुनने के बाद ओट्स को एक प्लेट में निकाल लें और ठंडा कर लें. इसके बाद पीसे हुए पोस्ता दाने को भी कड़ाही में हल्का सा घी डालकर भून लें और प्लेट में निकाल लें.
अब भुने हुए ओट्स में कद्दूकस किया हुआ नारियल, सारे ड्राईफ्रूट्स, डालें और इसे मिक्सी में डालकर बारीक पीस लें. गुड़ को कद्दूकस कर लें. इसके बाद ये पीसी हुई सामग्री, भुना हुआ पोस्ता दाना, खरबूजे के बीज और इलायची पाउडर को अच्छे से मिक्स करें.
जब सारी सामग्री अच्छे से मिक्स हो जाए, इसके बाद अपनी हथेलियों पर हल्का सा घी लगाएं और मिश्रण को नींबू के बराबर गोल गोल आकार देकर लड्डू तैयार करें. अगर लड्डू बिखर रहे हों तो आप सारे मिश्रण को कड़ाही में डालकर हल्का सा गर्म कर सकते हैं. उसके बाद इन्हें लड्डुओं का आकार दें.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it