लाइफ स्टाइल

घर पर बनाएं गुड़ और इमली की चटनी, जानिए बनाने की विधि

Mahima Marko
30 May 2022 6:21 AM GMT
घर पर बनाएं गुड़ और इमली की चटनी, जानिए बनाने की विधि
x
इमली की मीठी चटनी के बिना स्ट्रीट फूड का स्वाद फीका लगता है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। स्नैक जो भी हो, सॉस का स्वाद बहुत अच्छा होता है। खासतौर पर इमली की चटनी। इसका खट्टा-मीठा स्वाद हर किसी की जुबान पर होता है. इमली की मीठी चटनी के बिना स्ट्रीट फूड का स्वाद फीका लगता है. गुड़ और इमली की चटनी बनाकर फ्रिज में कई दिनों तक रख सकते हैं. तो आइए जानते हैं गुड़ के साथ मीठी और खट्टी इमली की चटनी कैसे बनाते हैं।

इमली की चटनी के लिए सामग्री:
– आधा कप इमली का गूदा
– एक कप गुड़
– एक चम्मच चीनी
– आधा चम्मच सौंफ
– मिर्च पाउडर
– नमक स्वादानुसार
कैसे बनाना है
गुड़ और इमली की चटनी बनाने के लिए एक प्याले में पानी उबाल लीजिए. फिर उसमें इमली डाल दें। जब यह उबल जाए तो इसे अच्छे से मैश कर लें। एक स्क्वैश छीलें, इसे कद्दूकस करें और रस निचोड़ें। इसी तरह एक प्याले में पानी डालकर गुड़ को थोड़ा सा पिघला लीजिए.
अब गैस पर एक पैन गरम करें। इमली का पल्प डालकर पकाएं। जब इमली का गूदा गाढ़ा होने लगे तो इसमें पिघला हुआ गुड़ डालें। चम्मच से हिलाएं। ताकि यह नीचे की तरफ न चढ़े। अब इस मिश्रण में लाल मिर्च पाउडर, चीनी और थोड़ा सा नमक मिलाएं।
– थोड़ी देर बाद जब सॉस में उबाल आने लगे तो गैस धीमी कर दें. थोड़ी देर बाद सौंफ डालकर एक मिनट तक पकाएं और गैस बंद कर दें। गुड़ और इमली की स्वादिष्ट खट्टी-मीठी चटनी बनकर तैयार है. इसे आप कचौरी, ढोकला और सेव पूरी के साथ खा सकते हैं. ऐसी इमली की चटनी घर पर तैयार करने के बाद बच्चों को मजेदार स्ट्रीट फूड घर पर आसानी से मिल जाएगा.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta