Top
लाइफ स्टाइल

गुड़ और मूंगफली की चिक्की, मकर संक्रांति पर जरूर बनाएं

Ritu Yadav
14 Jan 2021 10:24 AM GMT
गुड़ और मूंगफली की चिक्की, मकर संक्रांति पर जरूर बनाएं
x
सर्दियों में सबसे ज्यादा खाई जाने वाली मूंगफली गुड़ की चिक्की बेहद कुरकुरी लगती है.

जनता से रिश्ता बेवङेस्क | सर्दियों में सबसे ज्यादा खाई जाने वाली मूंगफली गुड़ की चिक्की बेहद कुरकुरी लगती है. इसे एक बार बनाकर रख लें और पूरे 2 से 3 महीने तक जब मन करे, तब खाएं. इस बार मकर संक्रांति पर घर पर ही आप मूंगफली गुड़ की चिक्की बना सकते हैं. इसे घर पर बनाना आसान है. आइए आपको बताते हैं इसकी रेसिपी के बारे में.

मूंगफली-गुड़ की चिक्की बनाने की सामग्री

मूंगफली के दाने- 1 कप (150 ग्राम- भुने छिले हुए)

गुड़- 1 कप (200 ग्राम- क्रम्बल्ड)

घी- 2 टेबल स्पून

मूंगफली-गुड़ की चिक्की बनाने की विधि

पैन में क्रम्बल्ड किया हुआ गुड़ और 1 छोटा चम्मच घी डालें. गुड़ को लगातार चलाते हुए धीमी आंच पर पिघलाएं. गुड़ के बड़े टुकड़ों को चम्मच से तोड़ दें ताकि ये जल्दी से पिघल जाए. गुड़ के पिघलने के 2 मिनिट बाद तक इसे चम्मच से चलाते हुए पकाएं. 2 मिनिट बाद गुड़ फूला-फूला दिखने लगेगा. इसे चेक कर लें. गुड़ चेक करने के लिए एक प्याली में थोड़ा सा पानी लें. इसमें थोड़ा सा गुड़ डालकर इसे ठंडा होने दें. इसके बाद गुड़ को उठाकर देखें. गुड़ अगर खिंच रहा हो, तो गुड़ को थोड़ी देर और पका लें.

एक मिनिट बाद, गुड़ को फिर से चेक करें. अगर गुड़ टूटने लगे, तो समझ लें कि गुड़ की चाशनी तैयार है. इसके बाद गैस धीमी कर दें और गुड़ में मूंगफली के दाने डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें. फिर गैस बंद कर दें. इस मिश्रण को जमाने के लिए बोर्ड और चम्मच को घी लगाकर चिकना कर लें. चिक्की का मिश्रण बोर्ड पर डालें और चम्मच से चिक्की को पतला-पतला फैला लें. इसके बाद, बेलन पर थोड़ा सा घी लगाकर चिकना करें और चिक्की को बेल लें.

बेली हुई चिक्की को थोड़ा सा ठंडा होने दें. चिक्की के हल्की ठंडी होने पर इस पर चाकू से अपनी पसंद के अनुसार साइज में काटने के निशान लगा लें. इसके पूरी तरह से ठंडा होने के बाद, इनके टुकड़े बोर्ड से अलग कर दें. क्रिस्पी और टेस्टी मूंगफली की चिक्की तैयार है. चिक्की को किसी भी कन्टेनर में भरकर रख दें और पूरे 2 से 3 माह तक इसके स्वाद का आनंद उठाएं.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it